UP में यहां बनाए जाएंगे रैपिड रेल के 4 स्टेशन, डिजाइन होगा मोर पंख जैसा

Delhi Meerut Rapid Rail : दुहाई से मेरठ तक रैपिड रेल परियोजना जिसका उद्देश्य दिल्ली के पासवर्ड से लेकर मेरठ तक की यातायात सुविधा में महत्वपूर्ण सुधार करना है। दुहाई से मेरठ तक की रैपिड रेल लाइन में वायाडक्ट बिछाने का काम पूरा किया गया है।
 

UP : रैपिड रेल(rapid rail) का काम तेजी से जारी है. पहले फेज में दुहाई डिपो से साहिबाबाद तक इसका परिचालन किया जाना है. इसका दूसरा फेज साहिबाबाद से मेरठ के बीच है. पहले फेज का परिचालन इस साल अप्रैल में शुरू होना था लेकिन अज्ञात कारणों से अभी तक परिचालन शुरू नहीं हो पाया है. वहीं, दूसरे फेज का परिचालन अगले साल शुरू होना है. दूसरे फेज के लिए काम अब जोरों पर है. दुहाई से मेरठ तक वायाडक्ट बिछाने का काम पूरा कर लिया गया है.

इसकी कुल लंबाई 25 किलोमीटर है. वायाडक्ट (जिस पर पटरी बिछाई जाएगी) निर्माण काम 750 पिलर्स के ऊपर किया गया है. 25 किलोमीटर के रूट के लिए 50 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछानी है. 25 किलोमीटर और 25 किलोमीटर डाउन. इसमें से 30 किलोमीटर रूट पर ट्रैक बिछाने का भी काम पूरा कर लिया है. अब 20 किलोमीटर पर और ट्रैक बिछाना बाकी रह गया है. ट्रैक के साथ-साथ ओएचई (ओवर हैड इक्विपमेंट) यानी बिजली की तार बिछाने का काम भी चल रहा है.

कौन-कौन से स्टेशन(railway station)

वायाडक्ट(viaduct) बिछाने के बाद अब स्टेशन बनाने का शुरू किया जाएगा. 25 किलोमीटर के इस रास्ते पर 4 स्टेशन बनाए जाने हैं. इन स्टेशन के नाम निम्निलिखित हैं- मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ और मेरठ साउथ. इस स्टेशन पर सिविल कंस्ट्रक्शन का भी आखिरी चरण में बताया जा रहा है. खबर के अनुसार, अब स्टेशन पर फिनिशिंग का काम चल रहा है.

स्टेशनों का डिजाइन मोर पंख जैसा

सभी स्टेशनों का डिजाइन एक जैसा ही रखा जाएगा. यह मोरपंख जैसे दिखाई देंगे. पहले फेज के लिए बने स्टेशन भी इस डिजाइन के साथ बनाए गए हैं. इन स्टेशनों को जहां सड़कों के ऊपर बनाया जाएगा वहां मेट्रो स्टेशन की ही तरह सड़क के दोनों तरफ प्रवेश व निकासी की सुविधा के लिए गेट दिया जाएगा. आपको बता दें कि पहले फेज में 5 स्टेशन बनाए गए हैं. इन 4 स्टेशनों को मिलाकर अब 2 फेज के कुल 9 स्टेशन हो जाएंगे.

Also Read: UP में 2 जिलों में यहां बनेगा 26 किलाेमीटर का नया एक्सप्रेसवे, लाखों लोगों को फायदा