UP के इस हाईवे पर खर्च किए जायेंगे 425 करोड़, अगले माह जोर शोर से शुरू होगा काम

UP Highway : जनवरी में अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले लखनऊ-अयोध्या हाईवे को संवारा जाएगा। इस 120 किमी लंबे हाईवे को सुधारने पर करीब 425 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
 

UP News: अगले साल जनवरी में राममंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले लखनऊ-अयोध्या हाईवे को संवारा जाएगा। इससे 120 किमी लंबे इस हाईवे को पूरी तरह से गड्ढामुक्त किया जाएगा।

सड़क बनाने से लेकर सुरक्षा उपायों और रोड साइनेज पर भी विशेष काम होगा। इस काम पर करीब 425 करोड़ रुपये नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) खर्च करेगा। हाईवे के इस सुधार से बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा और सुगम होगी।

एनएचएआई के परियोजना निदेशक सौरभ चौरसिया ने बताया कि चार लेन वाले इस हाईवे पर सुधार के काम के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा रही है। हमारी कोशिश है कि अगस्त में काम भी शुरू हो जाए। इस हाईवे पर 40 फीसदी सड़क कंकरीट से बनी है। इसे जरूरत के मुताबिक बदला जाएगा। बाकी 60 फीसदी भाग में 100 मिमी मोटी बिटुमिन रोड तैयार होगी, जिससे कि गाड़ियां न फिसलें। आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त लेन व पार्किंग लेन भी विकसित किए जाएंगे। हाईवे पर 50 से ज्यादा अवैध कट बंद कर दिए जाएंगे।

छह लेन का प्रस्ताव टला

एनएचएआई अधिकारियों का कहना है कि 2024 की शुरूआत में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ देश भर से श्रृद्धालुओं का अयोध्या आना-जाना बढ़ेगा। ऐसे में इस हाईवे को चार से छह लेन करने के प्रस्ताव को अभी टाल दिया गया है। इस काम को पूरा करने में करीब तीन साल का समय लगेगा। ऐसे में लोगों को आवाजाही में दिक्कत होगी।

हाईवे को बनाएं राममय

अयोध्या के मंडलायुक्त गौरव दयाल ने भी एनएचएआई से कहा है कि लखनऊ-अयोध्या हाईवे को राममय किया जाए। इसके लिए जरूरी कार्ययोजना अपने प्रोजेक्ट में शामिल करा लें। एनएचएआई अधिकारियों का कहना है कि अभी 22 किमी लंबे अयोध्या बाइपास को इस तरह तैयार किया जा रहा है कि इसमें रामनगरी की झलक श्रद्धालुओं को देखने को मिले। एनएचएआई अब लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर भी रामनगरी के प्रतिबंब को दिखाने के लिए कार्ययोजना में जरूरी संशोधन पर काम करेगा।

Also Read: UP में रिंग रोड के लिए इन 31 गावों की जमीन होगी अधिग्रहण, हुई बल्ले-बल्ले