UP में यहां बनेगी 45 मीटर चौड़ी नई सड़क, इन 37 गावों के किसानों की जमीन होगी अधिग्रहण

UP News : उत्तर प्रदेश के इस जिले में 45 मीटर चौड़ी नई सड़क बनाने के लिए 37 गांव की जमीन का अधिग्रहण किया जाना है उत्तर प्रदेश में 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। बता दे की 84 कोसी परिक्रमा मार्ग के लिए जमीन अधिग्रहण का सर्वे चल रहा है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के इस तहसील के 25 गांव में रहने वाले किसानों के बोरिंग भी इस मार्ग के रास्ते में आएंगे। किसानों को बोरिंग का भी मुआवजा मिलेगा। पढ़ें पूरी खबर 

 

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश के इस जिले में 45 मीटर चौड़ी नई सड़क बनाने के लिए 37 गांव की जमीन का अधिग्रहण किया जाना है उत्तर प्रदेश में 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। उत्तर प्रदेश में 84 कोसी परिक्रमा मार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण का का सर्वे चल रहा है। चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण और संपत्ति सर्वे चल रहे हैं।

आपको बता दे की तरबगंज तहसील के 25 गांवों में निवास करने वाले किसानों के खेतों में लगी 151 बोरिंग भी मार्ग में आ जाएगी. आपको बता दे की चुने गए किसानों को प्रति बोरिंग 20 हजार रुपये का मुआवजा मिलेगा। किसानों का सर्वे लघु सिंचाई विभाग ने किया है, जिसकी सूची उच्चाधिकारियों को भेजी गई है। बता दे की 84 कोसी परिक्रमा पथ, जिसे राष्ट्रीय राजमार्ग 227बी भी कहा जाता है, भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में बनाने के लिए सरकार ने आठ हजार करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। NHC 227B गोंडा जिले में किमी. 160.200 बहुवन मदार मांझा से किमी. 224.040 जगरनाथपुर तक इस सड़क को बनाया जाएगा।

ढाई हजार किसानों की भूमि होगी अधिग्रहण

बता दे की यह सड़क 64 किलोमीटर लंबी और 45 मीटर चौड़ी होगी, इसके निर्माण के लिए तरबगंज और कर्नलगंज तहसील के 37 गांवों में रहने वाले लगभग ढाई हजार किसानों से जमीन का अधिग्रहण किया जाना हैं।बता दे की मार्ग के दायरे में आने वाली अन्य परिसपंत्तियों का भी सर्वे कराकर मुआवजा दिया जाना चाहिए। चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग पर आने वाले किसानों के बोरिंग का सर्वे कराकर सूचना उच्चाधिकारियों को भेजी गई है, सहायक अभियंता लघु सिंचाई राजीव कुमार अवस्थी ने बताया।

किस गांव में कितनी बोरिंग का मिलेगा मुआवजा

बेलसर ब्लाक की ग्राम पंचायत नियावां, डिकसिर, मुकुंदपुर, उमरीबेगमगंज, पूरेडाल,  बरौली, तरबगंज ब्लाक की ग्राम पंचायत भानपुर, रांगी, परियावां, जमथा, महरमपुर, नवाबगंज ब्लाक की ग्राम पंचायत तुलसीपुरमाझा, दुल्लापुर मुस्तकम, पूरेभिखाल, रेहली, पूरेअंबर, नकहरा, दुल्लापुर एहतमाली, निरिया, उमरिया, नगवा, मीरपुर यूसुफ, खेमपुर, कल्यानपुर, चौखड़िया कादिम।