Bihar में बनेगा 454 किलोमीटर का नया फोरलेन हाईवे, 11 घंटे का रास्ता 6 घंटे में होगा पूरा

बिहार में 454 किलोमीटर नई फोर लाइन हाईवे का निर्माण किया जाएगा. इसके बाद उत्तर और दक्षिण बिहार को आपस में जोड़ने का बढ़िया मार्ग विकसित होगा. आइये देखें ज्यादा अपडेट,
 

The Chopal , Bihar : बिहार में 454 किलोमीटर लंबाई का नया फोरलेन हाईवे बनाया जाएगा. जिससे दो शहरों के बीच 11 घंटे का सफर मात्र 6 से 7 घंटे का रह जाएगा. यह सड़क के वाराणसी से कोलकाता एक्सप्रेसवे से भी कनेक्ट होगी. इस रोड के बन जाने के बाद झारखंड के पश्चिमी एरिया पलामू, चतरा से नेपाल सीधे जुड़ाव हो जाएगा. इसके अलावा इस हाईवे का निर्माण हो जाने के बाद सारण कमिश्नरी के दो जिले सारण गोपालगंज के गंडक नदी किनारे इलाके में यातायात और आवागमन आसान होगा. 

नेपाल बॉर्डर पर बिहार के वाल्मीकि नगर से झारखंड के हरिहरगंज तक 454 किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क का निर्माण किया जाएगा. यह सड़क पटना के नौबतपुर से विक्रम, अरवल, औरंगाबाद, अंबा से होकर हरिहरगंज तक जाएगी. यह है फोरलेन सड़क कई जगह अभी बनकर तैयार हो गई है जबकि इसका पूरा निर्माण 2026 तक होने का अनुमान है.

इस हाइवे के बन जाने के बाद वाल्मीकि टाइगर रिजर्व देखने वाले पर्यटकों की तादाद में बढ़ोतरी होगी. वही उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ने का एक अच्छा मार्ग विकसित हो जाएगा. यह मार्ग कोलकाता वाराणसी एक्सप्रेसवे से कनेक्ट होने के बाद कोलकाता पहुंचना भी आरामदायक होगा. इससे राज्य सरकार के राजस्व में बढ़ोतरी होगी और व्यापार और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

मिलेंगे ये फायदे,

- वाल्मीकिनगर से हरिहरगंज तक का सफर अभी 11 घंटे में पूरा होता है अब लगेंगे 6 से 7 घंटे ,
- झारखंड के पश्चिमी इलाके पलामू, चतरा से नेपाल सीधे जुड़ेगा। माल की आवाजाही में सुविधा होगी ,
- यह सड़क आगे वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेसवे से भी जुड़ेगी। जिससे कोलकाता पहुंचना आसान , 
- दक्षिण बिहार से सिलीगुड़ी, असम की तरफ जाना होगा आसान। कम समय में रास्ता तय होगा ,
- सोनपुर से अरेराज तक गंडक नदी के पश्चिमी तरफ भी बनेगा 4 लेन हाईवे ,