NCR में इस जगह बिछेगी 47 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन, दो नए एक्सप्रेस-वे भी बनेंगे 

रैपिड रेल से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को हाई स्पीड कनेक्टिविटी मिलेगी। आरआरटीएस के गाजियाबाद स्टेशन को जोड़ने की फिजिबिलिटी रिपोर्ट मंजूर हो चुकी है। रेलवे मंत्रालय ने अब 47 किमी. लंबी रेलवे लाइन को एयरपोर्ट से जोड़ने का प्रस्ताव मंजूर किया है।आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal News : रैपिड रेल से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को हाई स्पीड कनेक्टिविटी मिलेगी। आरआरटीएस के गाजियाबाद स्टेशन को जोड़ने की फिजिबिलिटी रिपोर्ट मंजूर हो चुकी है। रेलवे मंत्रालय ने अब 47 किमी. लंबी रेलवे लाइन को एयरपोर्ट से जोड़ने का प्रस्ताव मंजूर किया है। डीपीआर बनाने का काम शुरू हो गया है। इस प्रस्ताव के अंतर्गत 47 किमी. लंबी नई रेलवे लाइन बनाई जाएगी। इसमें चोला रेलवे स्टेशन से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक 20 किमी. लंबी रेलवे लाइन होगी और ट्रैक एयरपोर्ट से पलवल तक 27 किमी. लंबी होगी। बताया जा रहा है कि इस रेलवे ने आयात और निर्यात को तेज करेगा।

अक्टूबर 2024 में एयरपोर्ट पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। जेवर में निर्माणाधीन एयरपोर्ट परियोजना को निर्धारित समय पर तैयार करने के लिए 24 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। इसके अलावा, एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए संसाधनों की तैयारी भी चल रही है। यह देखते हुए, प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी ने लगभग तीन महीने पहले रेल मंत्रालय को 47 किमी. लंबी नई रेलवे लाइन बनाने का प्रस्ताव भेजा था।

इसमें कहा गया था कि एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए इस रेलवे लाइन का बनाया जाना बहुत महत्वपूर्ण है। 47 किमी. की इस रेलवे लाइन का निर्माण जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली-कोलकाता रेलवे के चोला स्टेशन तक और दिल्ली-मुंबई रेलवे के पलवल स्टेशन तक होगा। यह कॉरिडोर जेवर में एक बड़ा रेलवे स्टेशन बनाएगा। नए रेलवे निर्माण से स्थानीय लोगों को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, हरियाणा, राजस्थान और अन्य कई राज्यों तक आसानी से पहुंच मिलेगी।

दिल्ली-कोलकाता रेलमार्ग की तरह ही एक डिजिटल फ्रेट कॉरिडोर भी है। यह नया रेलवे मार्ग चोला रेलवे स्टेशन से जुड़ जाएगा। न्यू दादरी में पूर्वी और पश्चिमी विभाजित फ्रेट कॉरिडोर मिल रहे हैं। नोएडा एयरपोर्ट और कंपनियां इससे लाभ उठाएंगे। वंदे भारत फास्ट ट्रेन को नए ट्रैक पर चलाने का प्रस्ताव है।

20 किमी की 20 किमी लंबी रेलवे लाइन चोला से एयरपोर्ट तक चलेगी

चोला स्टेशन दिल्ली हावड़ा रेल लाइन पर गाज़ियाबाद, दादरी, बोड़ाकी और दनकौर के आगे है। यहीं से नोएडा एयरपोर्ट तक 20 किमी की रेल लाइन बनाई जाएगी। इससे आनंद विहार और गाजियाबाद एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी मिलेगी। नोएडा एयरपोर्ट एक बड़ा कार्गो हब बन जाएगा। इस रेल लाइन पर माल भेजना भी आसान होगा।

पलवल एयरपोर्ट से 27 किमी. रेलवे लाइन

नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा एक बड़ा रेलवे स्टेशन बनाने की योजना बना रहा है। यहां से सीधे पलपल के लिए 27 किमी. की एक नई ट्रेन बनाई जाएगी। इस प्रकार दो अलग-अलग रेलवे लाइनें बनाई जाएंगी, जिससे कुल 47.6 किमी. लंबी नई रेलवे लाइनें बिछाई जाएंगी। हरियाणा के पर्यटकों और उद्योगों को इससे बहुत लाभ होगा।

दो एक्सप्रेस भी चोला एयरपोर्ट से चलेंगे-

साथ ही, चोला रेलवे स्टेशन से जेवर में बनने वाले एयरपोर्ट तक 75 से 75 मीटर चौड़े दो एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे। इनका प्रस्ताव पहले से ही मंजूर है। इनमें से एक 20 किमी. लंबा और दूसरा 16 किमी. लंबा एक्सप्रेसवे होगा। रेलवे लाइन लगभग ढाई किमी की दूरी पर दोनों एक्सप्रेसवे के बीच में बिछेगी और वहाँ बड़े-बड़े लॉजिस्टिक हब और वेयरहाउस बनाए जाएंगे। यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि रेल मंत्रालय ने शासन से भेजे गए प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। डीपीआर बनाने पर काम चल रहा है। डीपीआर जनवरी तक बनकर तैयार हो जाएगा।