यूपी के 48 बस स्टैंड बनेंगे हाईटेक, 8000 इलेक्ट्रिक बसें होगी शामिल, 3000 बसें होगी वातानुकूलित

परिवहन निगम में 247वीं निदेशक मंडल बैठक हुई। अध्यक्षता करते हुए प्रमुख सचिव वेंकटेश्वर लू ने कहा कि डॉ. राममनोहर लोहिया कार्यशाला और केंद्रीय कार्यशाला कानपुर में पहले से चल रही बसों का मिनी रिनोवेशन होगा। आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal News : 8000 इलेक्ट्रिक बसों को परिवहन निगम में शामिल किया जाएगा। निगम 3000 AC इलेक्ट्रिक बस खरीदेगा और 5000 बसों का अनुबंध करेगा। इसके अतिरिक्त, दो हजार नई बीएस-6 बसें भी उपलब्ध होंगी।

परिवहन निगम में बुधवार को निदेशक मंडल की 247वीं बैठक हुई। अध्यक्षता करते हुए प्रमुख सचिव वेंकटेश्वर लू ने कहा कि डॉ. राममनोहर लोहिया कार्यशाला और केंद्रीय कार्यशाला कानपुर में पहले से चल रही बसों का मिनी रिनोवेशन होगा। साथ ही, परिवहन निगम के 48 बस स्टेशनों को पीपीपी मॉडल पर दूसरे चरण में आधुनिक बनाने के लिए भी समझौता हुआ है। एमडी मासूम अली सरवर, अपर एमडी प्रणता ऐश्वर्य, विशेष सचिव केपी सिंह, वी के सोनकिया और अभिषेक सिंह भी बैठक में उपस्थित थे।

महिला कंडक्टरों की नियुक्ति की प्रक्रिया साफ है

रोडवेज में भी महिला कंडक्टरों की भर्ती पर सहमति हुई है। महिला कंडक्टरों को उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और कौशल विकास मिशन के तहत नियुक्त किया जाएगा। इसके बावजूद, अभी पदों के आरक्षण का निर्धारण नहीं हुआ है।

लखनऊ से छह जनरथ बसें रामनगरी में चलेंगी।

अब रामनगर की सड़कों पर छह जनरथ एसी बसें चार डिपो से चलेंगे। श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में पर्यटन दोगुना होगा। यही कारण है कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यूपीएसआरटीसी के प्रधान प्रबंधक (प्राविधिक) एसएल शर्मा ने बताया कि अयोध्या के क्षेत्रीय प्रबंधक ने पर्यटन की स्थिति को देखते हुए बसों की मांग की थी। प्रधान प्रबंधक संचालन ने लखनऊ के क्षेत्रीय प्रबंधक और सेवा प्रबंधक को निर्देश दिए हैं कि अयोध्या क्षेत्र को अवध डिपो से आधा दर्जन ऐसी जनरथ बसें भेजी जाएं। इसके लिए बसों की फिटनेस और टैक्स मामलों को समय पर पूरा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक कागजों के साथ बसें अयोध्या क्षेत्र को जल्द ही भेजी जाएंगी।
एंगी।