दुनिया के 5 ऐसे ब्लू जोन, जहां 100 सालो तक नहीं होते लोग बीमार और जीते है पूरी उम्र 

धरती के पांच हिस्सों को ब्लू जोन कहा जाता है, जहां लोग बिना बीमारी के लंबे जीवन जीते हैं। गिएनी पेस और माइकल पॉलेन ने अपने डेमोग्राफिक काम के आधार पर ब्लू जोन की अवधारणा दी।
 

Diet of Blue Zone People: धरती के पांच हिस्सों को ब्लू जोन कहा जाता है, जहां लोग बिना बीमारी के लंबे जीवन जीते हैं। गिएनी पेस और माइकल पॉलेन ने अपने डेमोग्राफिक काम के आधार पर ब्लू जोन की अवधारणा दी। 2004 में उनका लेख प्रकाशित हुआ। उन्हें लगता था कि इटली के नूओरो प्रांत में सार्डिनिया नामक स्थान में औसत पुरुषों की उम्र 100 साल के आसपास होती है, जो दूसरे स्थानों में नहीं होती। बाद में डेन ब्यूटनर ने इस ब्लू क्षेत्र में चार और जगहों को जोड़ा. उन्होंने कहा कि इन चारों जगहों के लोगों की जीवनशैली सार्डिनिया से बहुत अलग है।

ये भी पढ़ें - पत्नी के साथ खोलें यह अकाउंट, हर महीने मिलेंगे 9250 रुपए 

इन पांच जगहों पर लोगों की आयु लगभग सौ वर्ष होती है और उनका खाना लगभग समान है। लाइफस्टाइल से संबंधित बीमारियां इन लोगों में बहुत कम होती हैं। यही कारण है कि आखिर इन लोगों का भोजन क्या है जो उन्हें 100 साल तक बीमार नहीं होने देता। इन लोगों की औसत आयु दुनिया के बाकी हिस्सों से 20 साल अधिक होती है।

धरती पर पांच ब्लू क्षेत्र हैं:

रिसर्चर गिएन्नी पेस, माइकल पॉलैन और डेन ब्यूटनर के शोध पर आधारित, इनसाइडर ने बताया कि धरती पर पांच ब्लू जोन हैं। ग्रीस में इकारिया, इटली में सार्डिनिया, जापान में ओकिनावा, अमेरिका में लोमा लिंडा और कोस्टारिका में निकायो हैं। यहाँ के लोग अपेक्षाकृत अधिक हेल्दी रहते हैं और लंबी उम्र तक जीवित रहते हैं।

ये भी पढ़ें - UP में इस योजना के तहत माफ होगा बिजली बिल, जानिए नियम व शर्तें 

क्यों ब्लू जोन के लोग बीमार रहते हैं

लेकिन जीन हेल्दी लाइफ और लंबी आयु में महत्वपूर्ण है। वैज्ञानिकों का मानना है कि 20 से 30 प्रतिशत जीन में किसी व्यक्ति की उम्र निर्धारित होती है। इसके बाद, खानपान, जीवनशैली, आदि पर्यावरणीय कारक महत्वपूर्ण होते हैं। इन्हीं नियमों के कारण ब्लू जोन में रहने वालों की आयु अधिक होती है। रहने वाले लोगों की आयु 90 से 100 है, लेकिन सौ से अधिक लोग भी हैं। इन लोगों का लाइफस्टाइल प्राकृतिक है और उनका जीन भी प्रभावी है। ये लोग मांस-मछली नहीं खाते और प्लांट बेस्ड फूड का 95 प्रतिशत खाते हैं। यानी ये लोग अक्सर धरती से उत्पन्न भोजन करते हैं। यही उनका राज है। इसलिए उन्हें मोटापा, दिल की बीमारी, डायबिटीज आदि क्रोनिक बीमारी भी नहीं होती।

ब्लू जोन के लोगों का भोजन क्या है?

मुख्य बात यह है कि इन इलाकों में लोगों में क्रोनिक बीमारियां न के बराबर हैं। ब्लू जोन में रहने वाले लोगों का पर्यावरण स्वच्छ है। यहाँ प्राकृतिक अनाज, फ्रूट्स और सब्जियां बहुत हैं। ये लोग अधिक रंगीन हरी सब्जियों का सेवन करते हैं। अपने भोजन को बहुत सरल तरीके से खाते हैं। इनमें बहुत सारी फलीदार सब्जी हैं। ये लोग अक्सर अपने मुख्य भोजन में साबुत अनाज खाते हैं। एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार साबुत अनाज कोलोन कैंसर और दिल की बीमारी का खतरा कम करता है। उनकी डाइट में ताजे फल भी शामिल हैं। ड्राई फ्रूट्स में बादाम, अखरोट, पिश्ता आदि होते हैं। वहीं सेब, संतरे, एवोकाडो, स्ट्रॉबेरी और बहुत कुछ और भी हैं। ये लोग मांस-मछलियों का बहुत कम सेवन करते हैं, क्योंकि वे एनिमल उत्पाद हैं। सप्ताह में एक दिन में कुछ लोग बहुत कम मात्रा में एनिमल उत्पादों का सेवन करते हैं।