UP में रैपिड रेल लाइन किनारे यहां बसेंगे 5 नए शहर, बड़े होटल और आधुनिक अपार्टमेंट एवं मिलेंगी कई सुविधाएं

UP News - हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि यूपी में मेट्रो और रैपिड रेल के किनारे यहां पांच नए शहर बसाए जाएंगे। जिसके चलते यहां बड़े-बड़े होटलों से लेकर आधुनिक अपार्टमेंट समेत हर सुविधा मिलेगी
 

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार लखनऊ, कानपुर, आगरा, मेरठ व गाजियाबाद में मेट्रो और रैपिड रेल के किनारे एक आधुनिक शहर बसाने जा रही है। इसमें बड़े होटल, सभी सुविधाओं वाले आधुनिक अपार्टमेंट, मल्टीलेवल पार्किंग, पार्क आदि की सुविधाएं देने की तैयारी है। इन शहरों के विकास प्राधिकरण उपाध्यक्षों को जोनल डवलपमेंट प्लान बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

अपर मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण ने इस संबंध में बीते दिनों शासनादेश जारी करते हुए विकास प्राधिकरण उपाध्यक्षों को निर्देश भेज दिए हैं। इसमें कहा गया है कि उत्तर प्रदेश ट्रांजिट ओरिएंटेड डवलपमेंट नीति-2022 में जारी की गई। इसका मकसद मेट्रो और रैपिड रेल वाले शहरों में कम जमीन पर अधिक निर्माण की अनुमति, आवासीय के साथ व्यावसायिक निर्माण की अनुमति और भू-उपयोग बदल कर उस पर जरूरत के आधार पर निर्माण की सुविधा दी गई है। इसका मकसद लोगों को बेहतर सुविधाएं देना है।

अपर मुख्य सचिव आवास ने कहा कि जोनल डवलपमेंट प्लान बनाने में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम नई दिल्ली और उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लखनऊ से विचार-विमर्श किया जाएगा।

नई व्यवस्था से प्राधिकरण की आय बढ़ेगी

इस नई व्यवस्था से विकास प्राधिकरण मेट्रो और रैपिड रेल लाइन के आसपास के क्षेत्रों में कम जमीन पर अधिक ऊंची इमारतें बना सकेंगे। ये आवासीय और व्यावसायिक दोनों तरह की होंगी। इससे लोगों को जरूरत के आधार पर मकान और दुकान जहां मिलेगी, वहीं विकास प्राधिकरणों की आय में बढ़ोतरी होगी। इसके आसपास बेहतर पार्किंग की सुविधा दिए जाने से लोग वाहन खड़े कर मेट्रो या रैपिड रेल की सवारी कर सकेंगे।

Also Read : UP में बनाया जा रहा है गंगा एक्सप्रेसवे से लंबा हाईवे, इन लोगों की बदल जायेगी किस्मत