UP, मध्य प्रदेश, बिहार समेत इन राज्यों के 554 रेलवे स्‍टेशनों का होगा कायाकल्‍प, पीएम मोदी करेंगे 26 को शिलान्‍यास
 

Amrit Bharat Station Scheme : रेलवे मंत्रालय ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 554 रेलवे स्टेशनों में एंट्री, सर्कुलेटिंग क्षेत्र, वेटिंग हॉल, शौचालय, लिफ्ट, पार्किंग क्षेत्रों में सुधार, प्लेटफार्म कवर में वृद्धि और एस्केलेटर की सुविधा दी जाएगी।

 

Redevelopment railway stations : अमृत भारत स्टेशन देश के 554 रेलवे स्टेशनों को बदल देगा। सभी स्थानों को चिह्नित किया गया है। 26 फरवरी को प्रधानमंत्री स्टेशनों की मरम्मत की प्रक्रिया का उद्घाटन करेंगे। इसमें 27 राज्यों और यूटी के स्टेशन हैं। उससे पहले भी मंत्रालय ने 508 रेलवे स्टेशनों की मरम्मत की शुरुआत की है, जो तेजी से चल रही हैं। रेलवे मंत्रालय ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 554 रेलवे स्टेशनों में एंट्री, सर्कुलेटिंग क्षेत्र, वेटिंग हॉल, शौचालय, लिफ्ट, पार्किंग क्षेत्रों में सुधार, प्लेटफार्म कवर में वृद्धि, एस्केलेटर और स्वच्छता, फ्री वाई-फाई और स्थानीय लोगों के लिए कियोस्क शामिल हैं। इसमें शहरी और ग्रामीण स्टेशन शामिल हैं।

ये पढ़ें - UP सहित इन राज्यों में कुंवारों के जमीन खरीदने पर लगी लिमिट, देश में एक आदमी खरीद सकता है इतनी भूमि 

इन प्रमुख राज्‍यों के स्‍टेशन होंगे विकसित

योजना में उत्तर प्रदेश के 73, महाराष् ट्र के 56 और गुजरात के स्टेशन सबसे अधिक हैं। इसके अलावा, प्रमुख राज्यों में बिहार और मध्य प्रदेश के 33-33, छत्तीसगढ़ और राजस् थान के 21-21, झारखंड के 27, हरियाणा 15, पंजाब और उत्तराखंड के तीन-तीन, और हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के एक-एक रेलवे स्टेशन को फिर से बनाया जाएगा।

यूपी, एमपी, बिहार और राजस्थान के मुख्यालय

रिडेवलप रेलवे स्टेशनों में उत्तर प्रदेश में मेरठ शहर, मऊ, गोंडा, मलहौर, भटनी, बिहार में बरौनी, सिवान, मुंगेर, मध्य प्रदेश में जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, खंडवा, बीना और राजस्थान में अजमेर, पाली मरवार, संगनेर और धौलपुर शामिल हैं।

पूर्व में ये स्‍टेशन हो रहे हैं रिडेवलप

508 स्टेशनों को पूर्व में पुनर्निर्माण किया जा रहा है। इसमें दो राज् यों में सबसे अधिक स्थान हैं। इनमें उत्तर प्रदेश और राजस्थान के 55 से 55 स्टेशन शामिल हैं। इसके अलावा बिहार के 49, महाराष्ट्र के 44, पश्चिम बंगाल के 37, मध्य प्रदेश के 34, असम के 32, ओडिशा के 25, पंजाब के 22, गुजरात के और तेलंगाना के 21-21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश में 18 और तमिलनाडु में 18, हरियाणा में 15 और कर्नाटक में 13 स्टेशन शामिल हैं। इसके अलावा, अन्य राज्यों में भी कुछ स्टेशन हैं।

ये पढ़ें - House Construction: बिना ईंट और सीमेंट की इस तकनीक से बनेगा सस्ता और सुरक्षित घर