UP में पीपीपी मॉडल पर बनेंगे 6 बस अड्डे, चेक करें लिस्ट में इन शहरों का नाम

UP News : उत्तर प्रदेश के छह बस अड्डों में बस टर्मिनल का निर्माण पीपीपी मॉडल पर होगा। इन बस अड्डों के निर्माण के बाद लोगों को बहुत बड़ी सौगात मिलेगी। आवागमन काफी ज्यादा आसान भी होगा। 

 

Uttar Pradesh News : राज्य सरकार द्वारा पीपीपी मॉडल पर उत्तर प्रदेश के छह बस अड्डों में बस टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा: चारबाग (लखनऊ), सोहराबगेट (मेरठ), जीरो रोड (प्रयागराज), अमौसी (लखनऊ), अयोध्याधाम (रायबरेली) । यात्रियों की सुविधा के लिए इसमें सभी सुविधाएं होंगी। प्रदेश में बस टर्मिनल के विकास पर सोमवार को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश में अब नहीं हो पाएगी बिजली चोरी, बदला जाएगा पूरा सिस्टम 

बैठक में बस टर्मिनल को विकसित करने के लिए धन की निविदा को मंजूरी दी गई। इसके बाद लखनऊ में चारबाग व अमौसी, मेरठ में सोहराबगेट, प्रयागराज में जीरो रोड, अयोध्याधाम और रायबरेली बस टर्मिनल बनाने पर सहमति बनी है। प्रमुख सचिव परिवहन एल वेंकटेश्वरलू, प्रमुख सचिव नियोजन आलोक कुमार, सचिव नियोजन अनुराग यादव और एमडी यूपीएसआरटीसी मासूम अली सरवर भी बैठक में उपस्थित थे। इन जगहों पर चारबाग (लखनऊ), सोहराबगेट (मेरठ), जीरो रोड (प्रयागराज), अमौसी (लखनऊ), अयोध्याधाम (रायबरेली) बस अड्डे बनेगे। एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं होंगी।

माहेश्वरी सदन, अयोध्या में सौ करोड़ रुपये से बनेगा बहुउद्देशीय भवन

जल्द ही बस स्टेडियम को एयरपोर्ट की तरह अत्याधुनिक बनाया जाएगा। यहां एयरपोर्ट की तरह सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। पीपीई मॉडल पर बनाए गए बस स्टेशनों को बसपोर्ट कहा जाएगा। अधिकारियों ने अन्य राज्यों में पीपीपी मॉडल पर बनाए गए बसअड्डों का निरीक्षण किया, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके। इनकी रिपोर्ट मिलने के बाद निर्माण शुरू होगा। यात्रियों के आराम के लिए बस अड्डों में अंडरग्राउंड पार्किंग, वर्कशॉप, एटीएम, दुकानें और चालक-परिचालक को आराम करने के लिए कमरे बनाए जाएंगे।

ये पढ़ें - NCR की इस सिटी में बिछेगी 28 किलोमीटर की नई मेट्रो लाइन, बनाए जाएंगे 27 स्टेशन

आंध्र प्रदेश, पंजाब, गुजरात और असम में टीमें निरीक्षण पर गईं। अधिकारी पहले पंजाब में निरीक्षण करने गए थे। इन बस स्टेशनों से दिल्ली जाने वाले लोगों को फायदा होगा। पीपीपी मॉडल का बस स्टेशन जल्द ही उपलब्ध होगा। स्टेशन विकसित होने पर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलने लगेंगी।