UP में बनेगा 700 किमी. लंबा ये नया एक्सप्रेसवे, 111 गांव की जमीन से गुजरेगा

UP News : केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर शुरू हुई करोड़ों रुपये की परियोजना के शुभारंभ पर इस एक्प्रेसवे के निर्माण का ऐलान भी किया.
 

The Chopal, UP : योगी सरकार गोरखपुर से शामली तक ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे का निर्माण करने जा रही है. यह एक्सप्रेसवे 700 किलोमीटर लंबा होगा. खास बात यह है कि इस एक्‍सप्रेसवे के बनने के बाद हरियाणा और पंजाब तक की भी दूरी कम हो जाएगी. एक्‍सप्रेसवे निर्माण को लेकर डीपीआर तैयार किया जा रहा है. गोरखपुर-शामली एक्‍सप्रेसवे यूपी के 22 जिलों से होकर गुजरेगा. चलिए जानते हैं इसके बारे में डिटेल में…

दरअसल इस एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट की तैयारियों को लेकर पिछले कई महीनों से कयास लगाए जा रहे थे. इस बीच लखनऊ में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर शुरू हुई करोड़ों रुपये की परियोजना के शुभारंभ पर इस एक्प्रेसवे के निर्माण का ऐलान भी किया. इससे उम्मीदें और बढ़ गई हैं.

क्यों खास है यह एक्सप्रेसवे

लखनऊ में केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 2024 तक यूपी को 5 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी जाएगी. इसमें 25,000 करोड़ रुपये की लागत से गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक 6 लेन का ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे हाईवे बनाया जा रहा है.वहीं, गोरखपुर से शामली तक 35,000 करोड़ रुपये की लागत से एक ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे की भी योजना बनाई गई है और इसके लिए जल्द ही निविदाएं जारी की जाएंगी.

शामली-गोरखपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर यूपी का तीसरा सबसे बडा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे होगा और यूपी के 22 जिलों व 37 तहसीलों से होकर गुजरेगा. खास बात है कि गोरखपुर- शामली एक्सप्रेस-वे पंजाब नार्थ ईस्ट कारिडोर का एक हिस्सा है. इस एक्सप्रेसवे से पूरे इलाके में रोड कनेक्टिविटी और व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा.

22 जिलों से गुजरेगा एक्सप्रेसवे

यह एक्सप्रेसवे शामली जिले के गोगवान जलालपुर के पास से शुरू होकर गोरखपुर तक प्रस्तावित है. गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे गोरखपुर और शामली समेत उत्तर प्रदेश के 22 जिलों अयोध्या, संतकबीरनगर, बाराबंकी, गोंडा, बस्ती, बहराइच, लखनऊ, सीतापुर, शाहजहांपुर, हरदोई, बदायूं, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, बिजनौर, मेरठ, मुज़फ्फरनगर और सहारनपुर से होकर गुजरेगा.

अन्य एक्सप्रेसवे से होगा कनेक्ट

शामली में बुटराडा क्रास जंक्शन में यह एक्सप्रेसवे दिल्ली देहरादून ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा. शामली से हरियाणा के अंबाला तक ग्रीन फील्ड इकोनामिक कॉरिडोर एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य जारी है. वहीं, गोरखपुर को सिलीगुड़ी से भी जोड़ने की तैयारी है.

Also Read: Delhi Metro : आज से 10 सितंबर को रात 11 बजे तक इस स्टेशन मेट्रो सेवाएं रहेगी बंद