7th Pay Commission: इस दिन केंद्रीय कर्मचारियों पर होगी पैसे की बारिश, एक साथ आएगी कई खुशखबरी

7th pay commission Update : जनवरी 2024 से महंगाई भत्ता 4% बढ़ा है। मार्च की सैलरी में इसे भुगतान किया जाना चाहिए। रविवार, 31 मार्च को भी बैंक खुलेंगे। बैंकों में कामकाज फाइनेंशियल ईयर के दौरान चलेगा।
 

The Chopal (7th pay commission) : 31 मार्च की शाम केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यादगार होगी। उन्हें इस बार महंगाई भत्ता (dearness allowance) भी मिलेगा। ये पचास प्रतिशत होगा। जनवरी 2024 से महंगाई भत्ता 4% बढ़ा है। मार्च की सैलरी में इसे भुगतान किया जाना चाहिए। रविवार, 31 मार्च को भी बैंक खुलेंगे। बैंकों में कामकाज फाइनेंशियल ईयर के दौरान चलेगा। लेकिन आम जनता के लिए बैंक नहीं है। यही कारण है कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी 30 या 31 मार्च को मिलेगी। इस बार की सैलरी में कई अलाउंस मिलेंगे, इससे अधिक पैसा मिलेगा।

रविवार को बैंक खुलेंगे क्यों?

31 मार्च, रविवार, बैंकों की आम छुट्टी है। लेकिन इस बार चालू वित्त वर्ष की समाप्ति के दौरान बैंक खुलेंगे। 30 मार्च को भी केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी मिल सकती है। यही कारण है कि वित्त वर्ष का आखिरी दिन केंद्रीय कर्मचारियों के लिए उत्सव का दिन है।

कितनी कमाई होगी?

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 4% बढ़ा है। कर्मचारियों का भत्ता 50% बढ़ गया है। इसे जनवरी 2024 से लागू किया गया है। केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी में दो महीने का एरियर भी मिलेगा। मतलब, मार्च की सैलरी में बढ़ा हुआ भत्ता के अलावा दो महीने का एरियर भी मिलेगा।

और कर्मचारियों को क्या लाभ मिलेंगे?

केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50% मिलने से हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी बढ़ा है। केंद्रीय कर्मचारियों को शहर के अनुसार 30%, 20% और 10% HRA मिलेगा। इसके अलावा, मार्च की सैलरी में जोड़कर दूसरे भत्तों में भी इजाफा हुआ है। इनमें चाइल्डकेयर, चाइल्ड एजुकेशन, हॉस्टल सब्सिडी, ट्रांसफर पर ट्रैवल, ड्रेस, ग्रेच्युटी सीलिंग और माइलेज अलाउंस शामिल हैं। हालाँकि, इन सभी बोनस का भुगतान करना होगा।

कैलकुलेशन अब शून्य से शुरू होगा

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) की गणना 2024 में बदल जाएगी। वास्तव में, एक जनवरी से लागू होने वाली महंगाई भत्ता की पचास प्रतिशत पहुंच चुकी है. इसलिए, नियम कहता है कि पचास प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलने पर इसे बेसिक सैलरी में मर्ज करके शून्य से गणना की जाएगी। लेकिन अगले महंगाई भत्ता इसे कैलकुलेट करेगा। इसके बावजूद, इसके आंकड़े आना शुरू हो चुके हैं।

महंगाई भत्ता कब शून्य हो जाएगा?

एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि जुलाई में नया महंगाई भत्ता लागू किया जाएगा। क्योंकि सरकार महंगाई भत्ता को वर्ष में दो बार ही बढ़ाती है। जनवरी को मार्च में मंजूरी मिली है। अगला रिविजन अब जुलाई 2024 से शुरू होना चाहिए। ऐसे में महंगाई भत्ता तभी मर्ज किया जाएगा जब यह शून्य से कैलकुलेट हो जाएगा। कुल मिलाकर, जनवरी से जून 2024 के AICPI इंडेक्स से पता चलेगा कि महंगाई भत्ता 3% से 4% से अधिक होगा। स्थिति स्पष्ट होने पर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में पचास प्रतिशत महंगाई भत्ता जोड़ा जाएगा।

Also Read : UP के इस जिले में 1 लाख से अधिक बिजली बिल बकायेदारों से होगी वसूली, टीम का हुआ गठन