7th Pay Commission: महंगाई भत्ते से पहले मिलेगा प्रमोशन, सरकार का बड़ा ऐलान

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए बढ़ेगा। केंद्रीय सरकार के कुछ कर्मचारियों के लिए इससे पहले बहुत अच्छी खबर भी आई है। रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों को प्रमोशन दिया गया है और वे सातवें वेतन आयोग के तहत भुगतान कर रहे हैं।
 

7th Pay Commission Announcement: केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए बढ़ेगा। केंद्रीय सरकार के कुछ कर्मचारियों के लिए इससे पहले बहुत अच्छी खबर भी आई है। रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों को प्रमोशन दिया गया है और वे सातवें वेतन आयोग के तहत भुगतान कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार ने भी नोटिफिकेशन जारी किया है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सैन्य सिविलियन कर्मचारियों की प्रमोशन लिस्ट जारी की गई है। इसमें सेवा अवधि में भी रिवीजन शामिल है।

ये भी पढ़ें - MP का यह है 500 साल पुराना 'डॉक्टर', 7 चक्कर में खांसी और खुजली कर देता है गायब 

सेवा प्रमोशन के लिए इतना होना चाहिए

कर्मचारियों को प्रमोट करने के लिए मंत्रालय ने नोटिफिकेशन में कहा कि अलग-अलग स्तर पर अलग-अलग काम का अनुभव होना चाहिए। लेवल 1 से 2 के लिए तीन वर्ष का अनुभव आवश्यक है। लेवल 1 से 3 में 3 वर्ष और लेवल 2 से 4 में 3 से 8 वर्ष का अनुभव लेवल 17 तक के कर्मचारियों को भी 1 वर्ष से 12 वर्ष का अनुभव होने पर प्रमोशन मिलेगा।

ये भी पढ़ें - यूपी में APS के 300 पदों निकली भर्ती, यहां करें अप्लाई 

लेवल पर आधारित मानदंड

हर लेवल के लिए प्रमोशन के नियम हैं। इसके अलावा, ग्रेड-वार सूची भी दी गई है। कर्मचारियों को इसके आधार पर प्रमोशन मिलेगा। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि नवीनतम अपडेट को तत्काल लागू किया गया है। इसका अर्थ है कि इस योग्यता के अनुसार कर्मचारियों को तुरंत प्रमोशन मिलेगा। मंत्रालय ने हालांकि यह नहीं बताया कि कर्मचारियों को कितना प्रमोशन मिलेगा।

महंगाई भत्ता जल्द ही बढ़ जाएगा।

केंद्रीय सरकार कर्मचारियों को जल्द ही डीए में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है। DA सितंबर में कैबिनेट बैठक में घोषित हो सकता है। लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इससे लाभ मिलेगा। सरकार इस साल एक बार फिर महंगाई भत्ता घोषित करेगी, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में भारी बढ़ोतरी होगी। 1 जुलाई 2023 से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता लागू होगा।