Ajab Gajab : 80 प्रतिशत लोग नहीं जानते, भारत में गाड़ियां की विभिन्न रंग की क्यों होती हैं नबंर प्लेट

Types of number plates in India : आपने भारतीय गाड़ियों में एक बात जरूर गौर की होगी। ज्यादातर भारत में गाड़ियों की नबंबर प्लेट का रंग अलग-अलग होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है।
 

The Chopal , New Delhi : सड़क पर चलती गाड़ियों पर जब आपकी नजर जाती होगी, तो उनकी कंपनी, मॉडल, डिजाइन और उसमें बैठे लोगों से नजर हटकर सीधे गाड़ी के नंबर प्लेट पर ही पड़ती होगी. आपने भारतीय गाड़ियों के नंबर प्लेट पर एक बात जरूर गौर की होगी. उनके रंग अलग-अलग होते हैं. आमतौर पर सड़कों पर सफेद और पीले नंबर प्लेट (Types of number plates in India) वाली ही गाड़ियां दिखाई पड़ती हैं. मगर क्या आपने कभी गौर किया है कि कभी-कभी काली या नीली नंबर प्लेट वाली गाड़ियां भी दिख जाती हैं. चलिए आपको बताते हैं कि आखिर इन रंगों का क्या अर्थ है।

सफेद नंबर प्लेट- सफेद रंग की नंबर प्लेट आसानी से सड़कों पर दिख जाती है. इस रंग के नंबर प्लेट दर्शाते हैं कि वाहन आम नागरिकों का है जिसे वो प्राइवेट कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका मतलब ये हुआ कि इन गाड़ियों में कमर्शियल सामानों को लाना-ले जाना मना है।

पीली नंबर प्लेट- पीनी नंबर प्लेट, जिसपर काले रंग के नंबर लिखे रहते हैं, उन वाहनों को दर्शाता है जो कर्मिशयल कामों में इस्तेमाल लाए जाते हैं. टैक्सी सेवाएं जैसे ओला, ऊबर के चालकों को ये नंबर प्लेट लेना अनिवार्य है।

लाल रंग की नंबर प्लेट और राष्ट्रीय चिह्न- लाल नंबर प्लेट पर भारत राष्ट्रीय चिह्न बना रहता है. ये दर्शाता है कि गाड़ी या तो भारत के राष्ट्रपति की है, या फिर राज्य के गवर्नर की।

नीली नंबर प्लेट- नीली नंबर प्लेट, जिसपर सफेद अक्षरों से लिखा जाता है, फॉरेन डिप्लोमैट्स के लिए होती है. इस नंबर प्लेट पर DC (Diplomatic Corps), CC (Consular Corps), UN (United Nations) अक्षर लिखे होते हैं. इन प्लेट्स पर राज्य का कोड नहीं होता, बल्कि उस देश का कोड दिया जाता है, जहां की ये होती हैं।

काली नंबर प्लेट- कुछ कारों में काली नंबर प्लेट होती है जिसके ऊपर पीले अक्षर लिखे होते हैं. ये नंबर प्लेट उन कर्मिशयल गाड़ियों के लिए होते हैं, जो सेल्फ ड्राइव के लिए होती हैं यानी जिन्हें किराए पर दिया जाता है. जूम कार, जस्ट राइड से जो कार ली जाती हैं, उनके ऊपर ऐसी ही नंबर प्लेट लगी रहती है।

एरो वाले नंबर प्लेट- ऐसी नंबर प्लेट वाली गाड़ियां मिलिट्री के वाहन होते हैं जिन्हें रक्षा मंत्रालय के लिए रखा जाता है। हरी नंबर प्लेट- भारत सरकार ने हरी नंबर प्लेट उन गाड़ियों को दी हैं जो इलेक्ट्रिक होती हैं और जिनमें कार्बन एमिशन नहीं होता है. इन नंबर प्लेट वाली गाड़ियों को टोल पर भी रियायत मिलती है।

लाल नंबर प्लेट- कुछ नंबर प्लेट लाल रंग की होती हैं और उनके ऊपर सफेद लेटर्स लिखे होते हैं. ये नई गाड़ियों के टेंपररी रेजिस्ट्रेशन के लिए होते हैं. जब आरटीओ पर्मानेंट रेजिस्ट्रेशन जारी कर देता है, तब ये हट जाता है. कई राज्यों में लाल नंबर प्लेटों पर मनाही रहती है।

Also Read : Rich Village : भारत में एक ऐसा गांव जहां रहते हैं सिर्फ करोड़पति लोग