8th Pay Commission: कर्मचारियों के 8वें वेतन आयोग पर चर्चा ने पकड़ा जोर,  सैलरी में होगा 8 हजार का इजाफा

8th pay commission:  अगर आप कर्मचारी है तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। आपको बता दें कि कर्मचारियों के आठवें वेतन आयोग पर चर्चाएं तेज हो रही है... जिसके चलते कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में आठ हजार बढ़ने वाली है। 

 

8th pay commission: केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। बहुत दिनों से आठवें वेतन आयोग के बारे में चर्चा हो रही है। कई बार ऐसी खबरें आई हैं कि आठवें वेतन आयोग की घोषणा ही नहीं होगी। लेकिन अब कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, आठवें वेतन आयोग के संबंध में आगे की चर्चा हो सकती है। यदि आठवां वेतन आयोग प्रकट होता है, तो केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन में विशेष वृद्धि का साक्षात्कार हो सकता है।

आठवां वेतन आयोग कब तक संभावित है -

मीडिया की खबरों के अनुसार, सरकारी मंत्रालयों में एक चर्चा चल रही है कि आठवां वेतन आयोग के संबंध में विचार हो रहा है। 2024 में, आठवां वेतन आयोग का प्रस्तावित किया जा सकता है। जब आठवां वेतन आयोग लागू होता है, कर्मचारियों की मूल वेतन और मिलने वाले महंगाई भत्ते में वृद्धि हो सकती है।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश का यह डिपो और बस स्टैन्ड होगा शहर से बाहर शिफ्ट, कैबिनेट में लिया बड़ा फैसला

कर्मचारियों की वेतन कितनी बढ़ सकती है -

वर्तमान समय में, 7वें वेतन आयोग लागू है। इसके अनुसार, केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को कम से कम 18 हजार रुपये की मूल वेतन मिलती है। वेतनों की मूल वेतन को फिटमेंट फैक्टर के आधार पर तय किया जाता है। इस प्रकार, हर ग्रेड के लिए एक ही फिटमेंट फैक्टर का उपयोग किया गया है। कर्मचारियों ने इसके खिलाफ आवाज उठाया है। तौभी, इसकी अनुमति दी गई है क्योंकि समय की अस्वीकृति के चलते इसे प्रस्तावों के अनुकूल रूप में संशोधित कर दिया गया है। वर्तमान में, मूल वेतन की संशोधन फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ही किया जाता है।

मूल वेतन में 8 हजार तक की वृद्धि संभावित है -

मैट्रिक्स 1 से 3 तक के पे-ग्रेड स्तर पर केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की न्यूनतम मूल वेतन में महत्वपूर्ण वृद्धि की जा सकती है। इसमें 44 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि संभावित है और न्यूनतम मूल वेतन 26,000 रुपये हो सकती है। अभी तक, सरकार के पास आठवें वेतन आयोग के लिए कोई प्रस्ताव नहीं है। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने भी लोकसभा में इस पर प्रतिक्रिया दी है। तथापि, मीडिया की खबरों के अनुसार, साल 2024 में आगामी वेतन आयोग पर विचार किया जा सकता है।

ये भी पढे - UP : अब चैन से नहीं सो पाएंगे यूपी के ये बिजली उपभोक्ता, विभाग ने उठाया बड़ा कदम