UP बोर्ड परीक्षा की 91 फीसदी उत्तर पुस्तिका हुई चेक, इस दिन आएगा रिजल्‍ट
 

UP Board result 2024 : यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम का इंतजार सभी कर रहे हैं। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल के अनुसार  259 केंद्रों में से 56 केंद्रों में मूल्यांकन का काम पूर्ण हो चुका है। सचिव ने कहा की तय वक्त अनुसार काम को पूरा कर लिया जाएगा। चलो जाने कब होगा परिणाम जारी- 

 

UP Board result 2024 : यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम का इंतजार सभी कर रहे हैं। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि अब तक 26125001 उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन हुआ है। यूपी बोर्ड परीक्षा कार्य से वाराणसी गए शिक्षक धर्मेंद्र कुमार की मुजफ्फरनगर में हेड कांस्टेबल द्वारा हत्या करने पर उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन का बहिष्कार कर रहे शिक्षक प्रमुख बुधवार को कार्य पर लौट आए। माध्यमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने मूल्यांकन बहिष्कार का अपना निर्णय वापस ले लिया और शेष तीन अन्य मांगों को जल्द पूरा करने की मांग की।

इसके साथ दिन भर 22,67,882 कापियां जांची गईं। अब तक 91% उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। GIC प्रयागराज में बुधवार सुबह माध्यमिक शिक्षक संघ के विभिन्न गुटों की आवश्यक बैठक बुलाई गई थी, जिसमें मृतक शिक्षक के परिवार को असाधारण पेंशन और उत्तरपुस्तिकाओं के बंडल देने से शिक्षकों को राहत की प्रमुख मांग पूरी हो गई थी।

पढ़ें - UP में इन कार्डधारकों को मिलेगा इतना गेंहू और चावल, इस तारीख से निर्धारित मानक एवं दर पर होगा वितरण 

विभिन्न गुटों के पदाधिकारी रामेश्वर प्रसाद पाण्डेय, डा.रविभूषण, लालमणि द्विवेदी, डा.हरिप्रकाश यादव, महेश चंद्र, अरुण कुमार यादव, अनिल कुमार, उदयराज और अशोक कनौजिया ने सर्वसम्मति से फैसला किया कि छात्रों के हित में उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन बहिष्कार का निर्णय वापस ले लिया जाएगा. दो मांग पूरी होने पर।

इसके अलावा, माध्यमिक शिक्षा निदेशक और यूपी बोर्ड सचिव को पत्र भेजा गया है, जिसमें पीड़ित परिवार को दो करोड़ रुपये की विशेष आर्थिक सहायता की मांग की गई है; हत्यारोपित पुलिस अधिकारी को फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाकर कठोरतम सजा दिलाने की मांग की गई है। 

इधर, बहिष्कार वापस लिए जाने के बाद मूल्यांकन ठीक से किया गया था। अब तक 2,61,25,001 उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया है, बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया। 259 केंद्रों में से 56 पर अध्ययन पूरा हो चुका है। निर्दिष्ट सीमा के भीतर मूल्यांकन कार्य पूरा किया जाएगा। जो अभी बनाया जा रहा है। यूपी बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के परिणामों को अप्रैल तक जारी करने का समय निर्धारित किया है।

ये पढ़ें - UP के इन दो गांव की 213 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण, बनेगा नया औद्योगिक गलियारा