Bihar के इन शहरों के बीच बनेगी 98 KM लंबी नई रेल लाइन, जल्द होगा अधिग्रहण 

बिहार के मिथिलांचल और कोसी के बीच एक नई रेल लाइन बनने वाली है। लहेरियासराय-सहरसा के बीच 98.250 किमी लंबी नई रेल लाइन का डीपीआर तैयार किया गया है। रेलवे निर्माण विभाग ने एजेंसी की रिपोर्ट प्राप्त की है। इसमें 20 रेलवे स्टेशन और हाल्ट बनाना होगा। इसके अलावा, तीन RB 85 अंडरपास, 12 बड़े और 78 छोटे पुल बनाए जाएंगे।

 

The Chopal News : समस्तीपुर रेल मंडल मिथिलांचल और कोसी के बीच एक नई रेल लाइन बनाएगा। लहेरियासराय-सहरसा के बीच 98.250 किमी लंबी नई रेल लाइन का डीपीआर तैयार किया गया है। रेलवे निर्माण विभाग ने एजेंसी की रिपोर्ट प्राप्त की है। इसमें 20 रेलवे स्टेशन और हाल्ट बनाना होगा।

इसके अलावा, तीन RAB, 85 अंडरपास, बारह बड़े और आठ छोटे पुल बनाए जाएंगे। निर्माण की अनुमानित लागत 358 करोड़ रुपये है। विभाग ने हाल ही में डीपीआर रिपोर्ट बनाकर रेलवे बोर्ड को स्वीकृति के लिए भेज दी है।

जल्द ही स्वीकृति के बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करते हुए निविदा निकाली जाएगी। नई रेल लाइन का निर्माण पूरा होने पर सहरसा से लहेरियासराय स्टेशन की दूरी 71 किमी से कम होगी, जो समस्तीपुर की तुलना में 71 किमी और झंझारपुर की तुलना में 48 किमी कम होगी।

यात्रा तीन घंटे में समाप्त होगी। जयनगर-मनिहारी-जयनगर की यात्रा जानकी एक्सप्रेस सहरसा से होकर मानसी, रोसड़ा, समस्तीपुर होकर लहेरियासराय जाती है। इस रेलखंड पर ट्रेन 169 किमी चलती है. दूसरी रेल लाइन सहरसा से सुपौल, सरायगढ़, झंझारपुर, दरभंगा से लहेरियासराय जाती है।

यह रेलमार्ग 146 किमी चलता है। नई लाइन के निर्माण से रेल की दूरी सिर्फ 98.250 किमी हो जाएगी। इस लाइन से यात्रा सबसे कम तीन घंटे में पूरी होगी।

रेलवे निर्माण विभाग ने अनुसंधान एजेंसी से अंतिम लोकेशन सर्वे कराया। 2 करोड़ 30 लाख 53 हजार 924 रुपये लोकेशन सर्वे और डीपीआर रिपोर्ट बनाने में खर्च हुए हैं।

रेलवे अधिकारी ने क्या स्पष्टीकरण दिया?

एजेंसी ने लहेरियासराय-सहरसा के बीच एक नई रेल लाइन बनाने के लिए स्थानीय सर्वे कराया है। रेलवे निर्माण विभाग ने रिपोर्ट प्राप्त की है। यह रिपोर्ट विभागीय स्तर पर रेलवे बोर्ड को भेजी गई है। विनय श्रीवास्तव, समस्तीपुर मंडल रेल प्रबंधक
 

MP के इन 6 जिलों में आएगी बारिश, शीत लहरों से बढ़ेगी सर्दी