99 प्रतिशत लोग नहीं जानते, Mr और Mrs का क्या होता है सही अर्थ

शादीशुदा महिला को Mrs और पुरुष को Mr नाम का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन आज हम आपको इस खबर के माध्यम से इन दो नामों का सही मतलब बताने जा रहे हैं। जो शायद ही लोगों को पता होगा।
 

The Chopal : हमारी ज़िंदगी में हर दिन बहुत से ऐसे शब्द बोले जाते हैं, जो इतने रच-बस चुके हैं कि हम इस पर ज्यादा सोचते ही नहीं. ऐसा ही एक शब्द है, जो हमारी फॉर्मल और इनफॉर्मल लाइफ का हिस्सा है. इसे लिखने और बोलने में बचपन से ही हम इस्तेमाल करते आए हैं लेकिन इसकी पूरी स्पेलिंग हमें शायद ही पता होगी. ये शब्द हमारी दिनचर्या में इतना रचा-बसा शब्द है कि हम अपनी मम्मी का नाम लेते वक्त भी इसे इस्तेमाल करते हैं लेकिन फुल फॉर्म नहीं जानते हैं.

ये शब्द है – Mrs. आपको जानकर हैरानी होगी कि हम जिसे मिस्टर के फीमेल जेंडर के तौर पर जानते हैं, वो आपमें कोई शब्द नहीं है. आप शायद ही जानते होंगे कि इसका अपना फुल फॉर्म यानि पूरा शब्द होता है, जिसका इसके शॉर्ट फॉर्म से सीधा मतलब भी नहीं दिखाई देता. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कोरा पर लोगों ने ये दिलचस्प सवाल पूछा है और इसका जवाब भी मज़ेदार आया है.

Mrs. की पूरी स्पेलिंग क्या है?

जब इस सवाल का जवाब देने के लिए लोग सामने आने लगे. कुछ लोगों ने बताया है कि इंग्लिश में सज्जन के लिए Mister इस्तेमाल होता है, जिसे शॉर्ट फॉर्म में Mr कहा जाता है. वहीं Mrs. का इस्तेमाल सज्जन पुरुष की पत्नी के लिए किया जाता है. ऐसे में कई लोगों ने इसे मिस्टर के फीमेल जेंडर के तौर पर Mistress का शॉर्ट फॉर्म माना है. हालांकि Mistress शब्द का इस्तेमाल पत्नी के लिए नहीं होता है. ऐसे में इसे ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी और कैम्ब्रिज डिक्शनरी में पत्नी के लिए इस्तेमाल होने वाले शब्द Missus का शॉर्ट फॉर्म कहा जा सकता है. हालांकि इसमें Mrs के r की व्याख्या नहीं मिलती है.

सही जवाब किसी के पास नहीं …

जब आप Mrs. के उच्चारण पर जाते हैं, इसका फुल फॉर्म मिसेज़, मिसेस या मिसज़ होता है. लिखते वक्त इसे Mrs. लिखते हैं, जो मिस्टर के शॉर्ट फॉर्म Mr. के करीब लगता है. जिस लड़की की शादी नहीं होती, वो मिस कही जाती है और शादी के बाद वो मिसेज़ का टाइटिल लेती है. ऐसे में ये बात बिल्कुल सीधी है लेकिन Mrs. के R की वजह से लोग कनफ्यूज़ हो जाते हैं।