घर आई 100 साल पुरानी 'चुड़ैल' की तस्वीर और यह बात लिखी चिट्ठी

जब एक महिला के घर अजीब पोस्टकार्ड आए, तो उसने सोचा कि ये लगभग सौ साल पुराने थे। इस पत्र में एक चुड़ैल की तस्वीर के साथ कुछ बातें लिखी हैं, जो पूरी तरह से पारिवारिक विषय है।

 

The Chopal News: अक्सर लोगों को अचानक कुछ मिलता है जो उन्होंने कभी नहीं सोचा होता था। मिशिगन के बेल्डिंग की 30 वर्षीय ब्रिटनी कीच को भी कुछ ऐसा ही हुआ जब वह एक दिन अपने घर के बाहर लगे मेलबॉक्स को देखने लगी। वह बहुत सारी चिट्ठियों और बिल के अलावा जो कुछ इसमें मिल गया, उसे देखकर हैरान रह गई। ये एक पुराना पोस्टकार्ड था।

100 वर्ष पुरानी पत्रिका घर आई

कीच ने कहा कि मैंने पहले इसे नहीं देखा था, लेकिन जब मैंने इसे नजदीक से देखा तो देखा कि इसमें 29 अक्टूबर 1920 की तिथि लिखी थी। यानी ये पत्र लगभग एक शताब्दी पुराना था। मैं 100 साल पुरानी चिट्ठी अचानक मेरे पास कैसे मिल गई?

चुड़ैल ने पोस्टकार्ड पर लिखा:

जब कीच ने इसे पढ़ना चाहा, तो इसमें हैलोवीन के चित्र थे: एक काली बिल्ली, बत्तथ, कद्दू, चुड़ैल, झाड़ू और उल्लू। साथ ही एक अजीब प्रश्न भी लिखा गया था: "दैत्य, क्या आप चाहते हो कि तुम... एक गाय या एक पौधे का सिर हो?"यानी, "क्या तुम... बत्तख बनना चाहोगे या कद्दू?"

कब तक खुल जाएगा द्वारका एक्सप्रेसवे का Delhi-NCR वाला हिस्सा, आई तारीख, अभी इन पॉइंट्स पर काम बाकी
 
"माँ के भयानक घुटने..

कीच ने पोस्टकार्ड पर लिखे धुंधले अक्षरों को पढ़ते ही समझा कि ये किसी रॉय मैक्वीन का नाम था। आगे पढ़ने पर पता चला कि ये पत्र एक परिवार के सदस्य ने दूसरे को लिखे थे। डियर कजिंस, इसमें लिखा था:हम पूरी तरह से ठीक हैं, लेकिन माँ के घुटने बहुत दुखते हैं। यहाँ बहुत ठंड होती है।लंबे पत्र के अंत में कहा गया है: "हमें लिखना मत भूलना।"फ्लॉसी बर्गेस ने पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। कीच ने निर्णय लिया कि लंबे समय से खोए हुए पोस्टकार्ड को उस परिवार को सौंप देगा जिनके लिए यह लिखा गया था।

मैक्वीन सौ वर्ष पहले यहाँ रहती थी

"पॉजिटिवली बेल्डिंग" नामक फेसबुक पेज पर पोस्ट करके इसकी शुरुआत की। कीच की पोस्ट देखने के बाद पब्लिक लाइब्रेरी में काम करने वाले रॉबी पीटर्स ने भी कोशिश की उनकी मदद करने के लिए।  1920 की जनगणना को छानते समय पीटर्स ने पाया कि 100 साल पहले कीच के पते पर को मैक्वीन रहती थी और ये खत कभी नहीं पहुंचा था। उसने कीच के साथ मक्वीन की पुत्री रॉय और नोरा को खोजा और उन्हें ये पत्र दिये।

कब तक खुल जाएगा द्वारका एक्सप्रेसवे का Delhi-NCR वाला हिस्सा, आई तारीख, अभी इन पॉइंट्स पर काम बाकी