UP में यहां बनेगी नई रेल लाइन, ये एक स्टेशन बनाया जाएगा जंक्शन, यात्रा सुगम और व्यापार बढेगा

ट्रेनों का संचालन तो बढ़ेगा ही साथ ही व्यापारिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी। यह सब होगा रेल लाइन बनने से। प्रारंभिक सर्वे के अनुसार इस रूट पर पांच स्टेशन बनेंगे साथ ही एक क्रासिंग भी रहेगा।
 

The Chopal ( UP ) उत्तर प्रदेश में केंद्र सरकार द्वारा अलग-अलग कई जिलों में रेलवे लाइन प्रोजेक्ट चल रहें हैं. जिससे आगामी कुछ दिनों में प्रदेश के लोगों के आगमन में सुधार होगा और उनको राहत भी मिलेगी. विभिन्न शहरों की दूरियां रेलवे के माध्यम से कम खर्चे में जनता पूरी कर सकेगी. छोटे से स्टेशन के रूप में दर्ज घुघली स्टेशन आने वाले समय में जंक्शन का रूप लेगा। यहां से से ट्रेनों का संचालन तो बढ़ेगा ही साथ ही व्यापारिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी। यह सब होगा फरेंगा-महराजगंज-घुघली रेल लाइन बनने से। प्रारंभिक सर्वे के अनुसार इस रूट पर पांच स्टेशन बनेंगे साथ ही एक क्रासिंग भी रहेगा।

रेलवे ट्रैक बिछाने की स्वीकृति

पिछले महीने रेल मंत्रालय ने 958.27 करोड़ रुपये की लागत से फरेंदा, महराजगंज, घुघली तक 52.7 किलोमीटर रेलवे ट्रैक बिछाने की स्वीकृति दे दी थी. रेल मंत्रालय की ओर से बजट भी स्वीकृत कर दिया गया है। इसके बन जाने से महराजगंज क्षेत्र के लोगों को दिल्ली-मुंबई जाने के लिए ट्रेन पकड़ने गोरखपुर नहीं जाना होगा।

योजना के अनुसार, आनंदनगर से घुघली, महराजगंज तक 52.7 किमी लंकी रेल लाइन बिछाई जाएगी। इस पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलेंगी। रेल लाइन बन जाने से पंजाब और दिल्ली से असम समेत पूर्वोत्तर तक आवागमन का रास्ता आसान हो जाएगा। सीपीआरओ के अनुसार प्रोजेक्ट में सिविल कार्य के लिए 875.30 करोड़ रुपये, सिग्नल व टेलीकॉम कार्य के लिए 18.17 करोड़ और इलेक्ट्रिकल कार्यों के लिए 64.26 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के इस सेक्शन की रेल लाइन के तैयार होने पर कुल लागत 958.27 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

घुघली स्टेशन के जंक्शन बनने से होगा कायाकल्प

लखनऊ मण्डल में आने वाला घुघली स्टेशन फरेंदा-महराजगंज रेल लाइन बन जाने से जंक्शन का बड़ा स्वरूप धारण करेगा। यहां ट्रेनों की संख्या तो बढ़ेगी ही साथ ही मालगाड़ियां भी ज्यादा संख्या में आएंगी।, परसिया बुजुर्ग, पकड़ी नौनिया, शिकारपुर और पिपरा मुंडेरी बनेंगे स्टेशन , एक हाल्ट क्रासिंग , आनंदनगर-महराजगंज नई रेल लाइन बन जाने से घुघली जंक्शन बन जाएगा। इससे यहां सुविधाएं तो बढ़ेंगी ही साथ ही यात्री सेवाओं में भी विस्तार होगा।

Also Read : UP वालों की मौज, बिछेगी नई रेलवे लाइन, 112 गावों से हो कर गुजरेगी, जानें कब पूरा होगा काम