UP के गोरखपुर से यहां तक शुरू होगा नया रेल रूट, नई ट्रेन से बढ़ जाएंगे फेरे

UP News : मार्च से गोरखपुर से काठगोदाम के लिए एक नया रेलमार्ग शुरू होगा। 20 किमी पीलीभीत-शाहगढ़ बीजी लाइन का 95 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। बीजी लाइन बनने के बाद गोरखपुर से काठगोदाम तक एक नया रास्ता बनाया जाएगा।

 

UP Railway Line : गोरखपुर से काठगोदाम जाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। 20 किलोमीटर की मीटर गेज लाइन को पीलीभीत से शाहगढ़ तक ब्रॉडगेज में बदलने का काम 95 प्रतिशत पूरा हो गया है। शेष काम भी फरवरी तक पूरा हो जाएगा। पूरा होने पर गोरखपुर से काठगोदाम (नैनीताल) तक एक अतिरिक्त लाइन बनाई जाएगी। यह मार्ग खुलने से पूर्वोत्तर रेलवे को दूसरे मार्गों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। NEV के कार्यक्षेत्र में पूरा रूट है, इसलिए बस बोर्ड की अनुमति लेकर समय और तारीख पर ट्रेन चला सकेगा।

ये पढ़ें - 

वर्तमान में कोलकाता से केवल एक ट्रेन काठगोदाम जाती है। यह ट्रेन पूरी तरह से पैक है। गोरखपुर के यात्रियों को इससे बर्थ ही नहीं मिलता है। दो से तीन यात्री ही मुख्यालय कोटा तक जा सकते हैं। इस बार बारिश के बाहर, इस ट्रेन में 100 से अधिक वेटिंग रहती है।

मैलानी से शाहगढ़ तक ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है

मैलानी से शाहगढ़ तक 30 किमी ब्रॉडगेज का काम हाल में पूरा हुआ है। इसमें सीआरएस और ट्रेनों को चलाने की हरी झंडी है। अब शाहगढ़ से पीलीभीत तक काम पूरा हो गया है।

अपनी सुविधानुसार ट्रेन चला सकेगा एनईआर

गोरखपुर से काठगोदाम जाने वाली ट्रेन अभी बरेली से गुजरती है। NEHR ने गोरखपुर से काठगोदाम तक ट्रेन चलाने के लिए नार्दर्न रेलवे से पाथ (रास्ते) मांगा, लेकिन रूट व्यस्त था। ऐसे में गोरखपुर-काठगोदाम वाया पीलीभीत मार्ग शुरू होने से इस समस्या का समाधान हो जाएगा। एनई रेलवे इस रूट पर ट्रेन चलाने के लिए समय-सारणी बना सकेगा। शाहगढ़ से पीलीभीत के मध्य गेज परिवर्तन का काम अंतिम चरण में है, मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया। इस काम के पूरा होने से टनकपुर, काठगोदाम और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों से कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

ये पढ़ें -