Airport पर इन पैसेंजर्स के लिए बनेगा अलग कॉरिडोर, नहीं लगेगा इमिग्रेशन प्रोसेस में टाइम

Trusted Passengers Scheme : फ्रिक्वेंट फ्लायर के लिए इमीग्रेशन ब्यूराे जल्द ही एक नई योजना पेश करेगा। इस योजना के आने के बाद एयरपोर्ट पर इमीग्रेशन जांच की प्रक्रिया बहुत आसानी से पूरी होगी। विस्तार से जानने के लिए पढ़ें आगे..
 

The Chopal (New Delhi) : इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का इमीग्रेशन एरिया जल्द ही बदल जाएगा। यह बदलाव इमीग्रेशन क्षेत्र में लगने वाली लंबी कतारों को कम करने के लिए किया जा रहा है। बदलाव के दौरान, इंटेलीजेंस ब् यूरो (आईबी) द्वारा चुने गए मुसाफिरों की इमीग्रेशन की जांच करने के लिए इमीग्रेशन क्षेत्र में एक अलग कॉरिडोर बनाया जाएगा। खास बात यह है कि इस प्रक्रिया में किसी भी व्यक्ति को कुछ सेकेंड ही लगेंगे।

मौजूदा व्यवस्था में, इमीग्रेशन एरिया में चार अलग-अलग इमीग्रेशन काउंटर्स हैं, पहली डिप् लोमैट के लिए है। यहां वरिष्ठ अधिकारियों और डिप्लोमैट्स की इमीग्रेशन जांच होती है। बिजनेस क्लास पैसेंजर्स की श्रेणी दूसरी है। तीसरी कैटेगरी सार्क देशों से आए यात्रियों की है। अंत में आम मुसाफिरों के लिए चौथी श्रेणी है। यदि आम कैटेगरी के इमीग्रेशन काउंटर्स की बात करें तो इमीग्रेशन की जांच पूरी करने में कई घंटे लगते हैं।

नई श्रेणी ट्रेड पैसेंजर्स के लिए तैयार होगी

अब एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स की पांचवीं कैटेगरी तैयार होगी, जैसा कि इमीग्रेशन ब् यूरो ने किया है। फ्रिक् वेंट फ्लायर मुसाफिर, जिनका इमीग्रेशन सिस् टम में अच्छा रिकॉर्ड है, इस कैटेगरी में शामिल होंगे। अब ऐसे मुसाफिरों को ट्रस्टेड पैसेंजर कहा जाएगा। योजना के अनुसार, इमीग्रेशन ब् यूरो द्वार पर सूचीबद्ध मुसाफिरों का एक बार बायोमैट्रिक होगा और उनके पासपोर्ट और वीजा की जानकारी पहले से इमीग्रेशन सेंटर में फीड की जाएगी।

एयरपोर्ट पर ट्रस् टेड पैसेंजर्स स्कीम कब से लागू होगी?

योजना लागू होने के बाद, ट्रस् टेड पैसेंजर को सामान्य काउंटर्स पर लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी; वे बस ट्रस् टेड काउंटर पर जाकर बायोमेट्रिक जांच करेंगे और अपने पासपोर्ट को पुनः स् कैन करेंगे। सूत्रों के अनुसार, इमीग्रेशन ई-गेट्स और ई-बायोमैट्रिक योजना सुचारू रूप से लागू होने के बाद इस योजना का ट्रायल रन शुरू होगा. आईजीआई एयरपोर्ट पर। तीनों योजनाओं के एयरपोर्ट पर लागू होने के बाद कल यात्रियों की लंबी कतारें इमीग्रेशन काउंटर्स पर होंगी।

Also Read : पुलिस वाली का डांस वीडियो हुआ वायरल, लोग बोले हमारे यहां कब आ रहे हो रेड मारने