दुनिया का एक ऐसा गांव जहां मर्दों की एंट्री है बैन, केवल महिलायें रह सकती है

Ajab Gajab: दुनिया भर में कई प्रथाएं और रहस्य हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। तो कई गांव हैं जहां लोग अलग-अलग परंपराओं को पालन करते हैं।
 

Ajab Gajab:  हम सभी ने दुनिया के अजीब और गरीब रहस्यों के बारे में सुना है, लेकिन कई देश ऐसे भी हैं जहां लोग अनेक परंपराओं को अभी भी निभा रहे हैं। कहीं रहस्यमय दुनिया और घाटी हैं, तो वहीं कई देश हैं जहां लोग अजीब और गरीब रीति-रिवाजों का पालन कर रहे हैं। आपने बहुत से गांव देखा होगा, लेकिन क्या आप एक ऐसे गांव के बारे में जानते हैं जहां सिर्फ महिलाएं रहती हैं? हम अक्सर देखते हैं कि गांव या शहर, छोटा हो या बड़ा, सभी में लोग रहते हैं।

पुरुष आते ही बैन

उमोजा का गांव केन्या में है। ये दिखने में दुनिया के किसी भी सामान्य गांव की तरह है, लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि इस गांव में सिर्फ महिलाएं रहती हैं। क्योंकि इस गांव में पुरुषों का प्रवेश वर्जित है।

यह गांव महिलाओं ने बनाया है क्योंकि वे इसे चलाते हैं। आपको बता दें कि इस गांव को लगभग ३० वर्ष पहले बनाया गया था। यहां रहने वाली महिलाओं को शरणार्थी कहा जाता है। ये सभी महिलाएं मसाई समुदाय का एक छोटा सा हिस्सा हैं। यह गांव पहले रेप के मामले लगातार बढ़ाता था। रेबेका लोलोसॉली नाम की एक औरत ने भी इसी तरह की परेशानियों का सामना किया. जब किसी ने उनकी बात नहीं सुनी तो उन्होंने पंद्रह महिलाओं का एक समूह बनाया, जो बाद में उमोजा गांव बन गया।

उमोजा का मतलब है एकता, इस गांव में कोई पुरूष नहीं था, इसलिए यहां रहने वाली महिलाएं एक दूसरे के प्रति एकजुट थीं। जिसकी वजह से पुरुषों का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित था। इस गांव में सिर्फ चालिस परिवार हैं। यहां की सभी महिलाएं खुद अपना भोजन करती हैं।

Also Read: Delhi NCR में हवा पानी से चलेगी ये 15 बसें, 4 सिलेंडर से लैस होंगी ये बस