RBI के अनुसार देश के इन 3 बैंकों में नहीं डूबेगा ग्राहकों का पैसा

Reserve Bank of India:देश में कई बैंक हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन सा सबसे सुरक्षित है? रिजर्व बैंक ने सबसे भरोसेमंद बैंकों की सूची जारी की है। साथ ही, आपका खाता कितना सुरक्षित है और किस बैंक में है, इसकी जांच करें।आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal News : देश में कई बैंक हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन सा सबसे सुरक्षित है? रिजर्व बैंक ने सबसे भरोसेमंद बैंकों की सूची जारी की है। साथ ही, आपका खाता कितना सुरक्षित है और किस बैंक में है, इसकी जांच करें। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि घरेलू स्तर पर SBI, HDFC Bank और ICICI Bank फाइनेंशियल सिस्टम में महत्वपूर्ण बने हुए हैं। ये बैंक देश के फाइनेंशियल सिस्टम में इतने बड़े हैं कि वे "डूब" नहीं सकते। 

अगस्त, 2015 से, रिजर्व बैंक को हर साल इसी महीने में फाइनेंशियल सिस्टम के लिहाज से महत्वपूर्ण बैंकों के नामों की सूचना देनी होगी। 

ऐसे संस्थानों को प्रणाली स्तर पर महत्व (SIS) के अनुसार चार श्रेणी में रखा जा सकता है। Central Bank ने एक बयान में कहा कि ICICI Bank पिछले वर्ष की तरह ही श्रेणी आधारित संरचना में बना हुआ है। SBI और HDFC बैंक भी उच्च श्रेणी में चले गए हैं। 

एचडीएफसी बैंक ने एक से दो में स्थानांतरित हो गया और एसबीआई (बकेट) ने तीन से चार में स्थानांतरित हो गया। इसका अर्थ है कि बैंकों को जोखिम भारांश परिसंपत्तियों (RWEA) के प्रतिशत के रूप में अतिरिक्त सामान्य इक्विटी शेयर पूंजी (Tier 1) देनी होगी।

एक अप्रैल, 2025 से एसबीआई को व्यवस्था के लिहाज से महत्वपूर्ण बैंक (DSBI) के रूप में 0.8 प्रतिशत का अधिभार लगाया जाएगा। वहीं HDFC Bank को 0.4 प्रतिशत मिलेगा। आरबीआई ने बताया कि एसबीआई और एचडीएफसी बैंक का डी-एसआईबी अधिभार 31 मार्च, 2025 तक 0.6 प्रतिशत और 0.20 प्रतिशत होगा।

ये पढ़ें - NCR Infrastructure : फरीदाबाद में 278 करोड़ से बनेगी ये नई 4 लेन सड़क, यात्रा होगी सुगम