चंद्रयान 3 की लैंडिंग के बाद महिला ने खरीदी चांद पर जमीन, बोली बेटियों को तोहफा

जोधपुर एम्स की नर्सिंग ऑफिसर मीना विश्नोई का नाम चांद पर जमीन खरीदने वालों की सूची में शामिल है। मीना विश्नोई ने चांद की सतह पर "लेक ऑफ हैपिनेस" में एक एकड़ भूमि खरीद ली है। उन्होंने अपनी बेटी पीहू और नीनु के लिए यह जमीन खरीदी है।
 

The Chopal - भारत का मून मिशन चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग हो गई हैं।  यह सब होते ही , चांद पर जीवन की संभावनाओं पर फिर से चर्चा होने लगी है। चांद पर जमीन भी खरीदने वाले बहुत से लोग हैं। जिन्‍होंने अभी से चांद पर जमीन भी खरीद ली है। आपको बता दे की चांद बेशक किसी और दुनिया में हो, लेकिन उसकी रजिस्‍ट्री यहीं धरती पर ही हो रही है. चांद पर जमीन की रजिस्ट्री "द इंटरनेशनल लूनर लैंड रजिस्ट्री" करती है। चांद पर जमीन खरीदने वालों की सूची में एक राजस्थानी महिला का नाम भी है। 

ये भी पढ़ें - UP Railway : यूपी का पहला रेलवे स्टेशन, जहां मिलेगी स्लीपिंग पॉड सुविधा, 999 रुपये रुपए चार्ज 

राजस्थान की एक महिला ने चांद पर जमीन खरीद ली

वास्तव में, जोधपुर एम्स की नर्सिंग ऑफिसर मीना विश्नोई का नाम चांद पर जमीन खरीदने वालों की सूची में शामिल है। मीना विश्नोई ने चांद की सतह पर "लेक ऑफ हैपिनेस" में एक एकड़ भूमि खरीद ली है। उन्होंने अपनी बेटी पीहू और नीनु के लिए यह जमीन खरीदी है। मीना के अनुसार बेटियां बेटों से कम नहीं हैं। वह इसके माध्यम से संदेश देना चाहती हैं कि लड़कियों को शिक्षित करना, पढ़ाना लिखना और उनका आगे बढ़ाना चाहिए।

ये भी पढ़ें - Fresh note bundle: शादी में उड़ाने के लिए चाहिए फ्रेश नोट तो जल्द खरीदें इस वेबसाइट से 

मां-बाप को बेटी मिलने पर दुखी नहीं होना चाहिए

उनका कहना था कि मैं समाज में महिलाओं को शिक्षित करना चाहता हूँ। मां-बाप को लड़की होने पर दुःख नहीं होना चाहिए, बल्कि उन्हें लड़कों की तरह प्यार और शिक्षा देनी चाहिए। मीना बताती हैं कि वे अपने पिताजी पर गर्व करते हैं। मेरी परवरिश भी ऐसी ही हुई है। पिताजी के सपनों को पूरा करने के लिए गांव की साधारण लड़की होते हुए भी मैंने AIIMS जैसे संस्थान में पढ़ाई की और उनके भरोसे ने मुझे ताकत दी।

बेटियां चांद के टुकड़े की तरह हैं

मीना बताती है कि मेरे दो बच्चे हैं। मैं उनको चांद के टुकड़े की तरह मानती हूँ। मैंने चांद का एक टुकड़ा तोहफे में उनको दिया है। मेरे माता-पिता ने मेरे लिए किया था, वैसे ही मैं अपनी बेटियों के लिए करना चाहती हूँ। मैं अपनी बेटियों को इतना शिक्षित करना चाहता हूँ कि वे चांद तक खुद जाएं। माना जाता है कि मीना राजस्थान की पहली महिला थी जिन्होंने चांद पर कब्जा किया था। 

चांद पर जमीन भी ले चुके हैं

फिल्म अभिनेता शाहरुख खान चांद पर एक जमीन के टुकड़े के मालिक हैं, जो उन्हें एक ऑस्ट्रेलियाई महिला प्रशंसक ने तोहफे में दी है। वहीं, शाहरुख और दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत भी चांद पर जमीन खरीदने वालों में शामिल हैं। चांद पर जमीन खरीदने वाले कई भारतीयों में धर्मेंद्र अनीजा, गौरव गुप्ता, बिजनेसमैन और स्टॉक मार्केट में टेक्निकल एनालिस्ट राजीव बागड़ी, ओडिशा के ढेंकानाल जिले के निवासी साजन, गुजरात के बिजनेसमैन विजय कथेरिया भी शामिल हैं।

एक एकड़ जमीन तीन हजार रुपये में

चांद पर जमीन बेचने का दावा करने वाली कंपनी International Lunar Land Registry और Lunar Land Registry हैं। चांद पर एक एकड़ जमीन लगभग 3 हजार रुपये में खरीद सकते हैं।