फ्री मोबाइल के बाद अब महिलाओं को दी जाएगी मुफ़्त में स्कूटी 

राज्य सरकार ने विद्यार्थियों के अलावा महिलाओं को भी स्कूटी देने का निर्णय लिया है। योजना के प्रारंभिक चरण में, स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 1400 महिलाओं को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि वे अपनी लाड़ली बहनों को स्वयं सहायता समूह में शामिल करेंगे
 

The Chopal : सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए नए कार्यक्रमों की घोषणा कर रही है। विधानसभा चुनावों को देखते हुए राज्य सरकारों ने महिलाओं के लिए नए-नए कार्यक्रम शुरू किए हैं। राजस्थान में आज महिलाओं को फ्री मोबाइल देने की घोषणा की गई है, जबकि मध्यप्रदेश में लाड़ली बहना योजना के तहत फ्री आवास योजना का लाभ देने की घोषणा की गई है। अब महिलाओं को फ्री स्कूटी देने की योजना बनाई जा रही है। इस योजना के तहत 26 सितंबर को कुछ महिलाओं को स्कूटी दी जाएगी। सरकार ने महिलाओं को स्कूटी देने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को रोजगार में आगे बढ़ने के लिए स्वतंत्र मार्ग प्रदान करना है। 

अब राज्य सरकार ने विद्यार्थियों के अलावा महिलाओं को भी स्कूटी देने का निर्णय लिया है। योजना के प्रारंभिक चरण में, स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 1400 महिलाओं को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि वे अपनी लाड़ली बहनों को स्वयं सहायता समूह में शामिल करेंगे ताकि वे रोजगार पाकर अपनी आय बढ़ा सकें। प्रदेश सरकार की लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं को मासिक 1000 रुपये मिल रहे हैं। अक्टूबर से बहनों को 1250 रुपये मिलेंगे। इसके बाद, हर साल राशि बढ़ाई जाएगी और 3,000 रुपए तक पहुंच जाएगी। इसके अतिरिक्त, महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा। उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा, जिससे वे प्रति महीने लगभग 15,000 रुपए तक कमाएंगे। इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, फ्री स्कूटी वितरण का कार्यक्रम 26 सितंबर 2023 को भोपाल के जंबूरी क्षेत्र में होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस कार्यक्रम में राज्य की स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 1400 महिलाओं को स्कूटी देंगे। 50 स्कूटी राज्य स्तरीय सम्मेलन (State level conference) में कार्यक्रम में भोपाल के आसपास के पांच जिलों के संकुल स्तरीय संगठनों को जानकारी दी जाएगी। शेष स्कूटियों को ऑनलाइन भेजा जाएगा। सतना, बालाघाट, सागर, छिंदवाड़ा और शिवपुरी जिलों में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को फ्री स्कूटी का वितरण किया जाएगा। CLFs इन जिलों में ऑनलाइन स्कूटी देंगे।\

ये भी पढ़ें - UP बिजली विभाग का बड़ा फैसला, गावों में इस तरह के बिजली खाते किए बंद

राज्य सरकार का मानना है कि मुफ्त स्कूटी देने से महिलाओं को बाहर जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। इससे वह अपना काम बेहतर कर सकेगी और आगे बढ़ सकेगी। अब उन्हें यहां-वहां जाने के लिए किसी साधन की प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी। उनके पास स्कूटी होगी, जिससे वे आसानी से कहीं भी जा सकते हैं।

स्वयं सहायता समूह से जुड़ने पर आपको कितनी आर्थिक सहायता मिलेगी? अभी महिलाओं को लाड़ली बहना योजना के तहत एक हजार रुपये की सहायता दी जा रही है। खाते में सब्सिडी दी जाती है और सिलेंडर 450 रुपए में मिलता है। फ्री आवास योजना के फॉर्म भी भरवाए जा रहे हैं। इसके अलावा, आप स्वयं सहायता समूह में शामिल होने से अधिक लाभ मिल सकते हैं। बता दें कि राज्य सरकार का लक्ष्य लाड़ली बहनों को 15000 रुपये प्रति माह देना है।

यदि आप भी स्वयं सहायता समूह को दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको स्वयं सहायता समूह से जुड़ना होगा। महिलाएं स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कुछ बनाती हैं और फिर इन्हें बाजार में बेचती हैं। सदस्यों को इससे मिलने वाले लाभ बाँट दिए जाते हैं। महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़कर काम कर सकती हैं। स्वयं सहायता समूह को अतिरिक्त अवसर मिलेंगे।

ये भी पढ़ें - Income Tax : प्रोपर्टी बेचते समय इतना पैसा कैश में लिया तो घर आएगा इनकम टैक्स का नोटिस, ये हैं नियम