12 वी क्लास पास करने के बाद इन पदों पर पाइये सरकारी नौकरी, चलिए जानते हैं

Government Job : सरकारी नौकरियों का क्रेज आज भी बरकरार है। वहीं अगर सरकारी नौकरी चाहते हैं, तो प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होना जरूरी है। बता दें, कई राज्यों ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा समाप्त कर ली है और अब रिजल्ट का इंतजार किया जा रहा है।
 

The Chopal, Government Job : सरकारी नौकरियों का क्रेज आज भी बरकरार है। वहीं अगर सरकारी नौकरी चाहते हैं, तो प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होना जरूरी है। बता दें, कई राज्यों ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा समाप्त कर ली है और अब रिजल्ट का इंतजार किया जा रहा है। ऐसे में हम कक्षा12वीं की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के प्रतियोगी परीक्षाओं की लिस्ट लेकर आए हैं,  जिन्हें देने के बाद वे सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं। आइए यहां जानें विस्तार से।

सभी सरकारी नौकरियों में, कर्मचारी चयन आयोग की नौकरियां भारत में सबसे अधिक सैलरी देने के लिए जानी जाती हैं। कक्षा 12वीं पास छात्र कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) की भर्ती परीक्षा लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से डाटा एंट्री ऑपरेटर, लोअर डिवीजन क्लर्क, कोर्ट क्लर्क के पदों पर काम करने मौका मिलेगा। जिसमें उम्मीदवारों को  28,000 से 36,000 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी।

रेलवे में नौकरी

भारतीय रेलवे में हर साल ग्रेजुएट और 12वीं पास दोनों छात्रों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करता है। 12वीं पास छात्र रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा आयोजित रेलवे परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। जिसके माध्यम से असिस्टेंट लोको पायलट, ग्रुप डी के पदों पर भर्ती हो सकती है। इन पदों पर सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों को हर महीने  25,000 से 35,000 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी।

इंडियन आर्मी में नौकरी

कक्षा 12वीं पास करने के बाद उम्मीदवार इंडियन आर्मी में भी शामिल हो सकते हैं। इंडियन आर्मी के लिए भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए विभिन्न चरण शामिल है, जिसमें फिजिकल और लिखित परीक्षा दोनों शामिल होती है। कक्षा 12वीं के लिए इंडियन आर्मी की परीक्षा के लिए आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा के माध्यम से जनरल ड्यूटी, सॉल्जर (टेक्निकल), सॉल्जर (एविएशन एंड एम्युनिशन एग्जामिनर), सॉल्जर  (क्लर्क) जैसे पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

बैंक में नौकरी

बैंक की नौकरियां भारत में सबसे अधिक मांग वाली सरकारी नौकरियों में से एक है। हालांकि प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) और क्लर्क जैसे पदों के लिए आमतौर पर कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता होती है, लेकिन 12वीं पास फ्रेशर्स के लिए कई सरकारी बैंक में नौकरियां उपलब्ध हैं, जिसके माध्यम से वे डाटा एंट्री ऑपरेटर, टेली कॉलर के पद पर आवेदन कर सकते हैं। ये कुछ भर्तियां कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर भी होती है।

इंडियन पोस्ट में भर्ती

इंडियन पोस्ट में सरकारी नौकरी हासिल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। समय- समय पर इंडियन पोस्ट के माध्यम से  पोस्टमैन , ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर भर्ती निकाली जाती है। इस पद पर चुने गए उम्मीदवारों को प्रति महीने 12,000 रुपये से 35,000 रुपये तक की सैलरी मिलेगी।