UP के इस शहर के रेलवे स्टेशन के बाद अब एयरपोर्ट का भी बदला गया नाम, लोगों की हुई चांदी 
 

UP News : 11 जनवरी 2024 से, अयोध्या के इस एयरपोर्ट से हर हफ्ते दो बार अहमदाबाद और अयोध्या के बीच उड़ानें होंगी। पहले, दिल्ली और अहमदाबाद से अयोध्या से उड़ानें शुरू होने जा रही हैं। 6 जनवरी को पहली फ्लाइट सुबह 11.55 बजे दिल्ली से उड़ान भरेगी और दोपहर 1.15 बजे अयोध्या पहुंच जाएगी। यह फ्लाइट अयोध्या से दोपहर 1.45 बजे रवाना होगी और 3 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

 

UP Railway News : रेलवे स्टेशन के बाद अयोध्या एयरपोर्ट का नाम भी बदल गया है। अब इसका नाम महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरोपर्ट अयोध्या धाम है। मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट अभी भी इसका नाम है। यहां के रेलवे स्टेशन का नाम पहले अयोध्या जंक्शन था, लेकिन अब इसका नाम अयोध्या धाम है।

यह बताया गया है कि 11 जनवरी 2024 से इस एयरपोर्ट से हर हफ्ते दो बार अहमदाबाद और अयोध्या के बीच उड़ानें होंगी। पहले, दिल्ली और अहमदाबाद से अयोध्या से उड़ानें शुरू होने जा रही हैं। 6 जनवरी को पहली फ्लाइट सुबह 11.55 बजे दिल्ली से उड़ान भरेगी और दोपहर 1.15 बजे अयोध्या पहुंच जाएगी। यह फ्लाइट अयोध्या से दोपहर 1.45 बजे रवाना होगी और 3 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

10 जनवरी से, इंडिगो के ग्लोबल सेल्स हेड विनय मल्होत्रा ने कहा कि अयोध्या से दिल्ली और दिल्ली से अयोध्या के बीच दैनिक उड़ानें एक साथ संचालित होंगी। मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को अयोध्या से अहमदाबाद और अयोध्या से अहमदाबाद की उड़ानें होंगी।

ये पढ़ें - UP में बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, पावर कॉरपोरेशन के इस कदम से मिलेगी सस्ती बिजली 

11 जनवरी को फ्लाइट सुबह 9.10 बजे अहमदाबाद से उड़ान भरेगी और 11 बजे अयोध्या पहुंच जाएगी। यह रात 11.30 बजे अयोध्या से निकलेगा और 1.40 बजे अहमदाबाद पहुंच जाएगा। बताया जा रहा है कि फ्लाइट दिल्ली से अयोध्या को 1 घंटा 20 मिनट में ले जाएगी।

अयोध्या का एयरपोर्ट राम मंदिर की तरह बना हुआ है

अयोध्या एयरपोर्ट का टर्मिनल भी अत्यंत सुंदर है। राम की नगरी में बन रहे एयरपोर्ट की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह मंदिर की तरह बनाया गया है। एयरपोर्ट की दीवारों पर सौंदर्यीकरण के लिए रामायण के महत्वपूर्ण चित्रों को लगाया गया है। एयरपोर्ट का वास्तु और डिजाइन अत्यंत विशिष्ट है। यह श्रीराम के जीवन से प्रेरित है। 

एयरपोर्ट नागर शैली में बनाया गया है 

अयोध्या एयरपोर्ट नागर शैली में बनाया गया है। आर्किटेक्ट विपुल वार्ष्णेय और उनकी टीम ने इसे बनाया है। यह एयरपोर्ट के सात शिखर नागर शैली से प्रेरित है, बकौल विपुल वार्ष्णेय। तीन शिखर आगे, तीन पीछे और एक मुख्य शिखर बीच में हैं। उत्तर भारत में एक मंदिर नरमन्म्क्ज शैली में बना है। यही नहीं, एयरपोर्ट पर हर जगह राम को दिखाने की कोशिश की गई है। बाहर एक बड़ा तीर-धनुष म्यूरल लगाया गया है। यह एयरपोर्ट रामायण के सात कांडों से प्रेरित है। इन स्तम्भों की आकृति और सजावट भी समान हैं।

ये पढ़ें - यूपी में मूसलाधार बारिश के साथ ओलावृष्टि मचाएगी तबाही, भविष्यवाणी से अलर्ट