टमाटर के बाद अब महंगा सबका चहेता फल, जानिए कब मिलेगी महंगाई से राहत 

सेब दिल का फल भी कहा जाता हैं, उसके भी दाम बढ़ रहे हैं। इसलिए एक सवाल उठता है, कि महंगाई से राहत कब मिलेगी? किसानों और व्यापारियों के अनुसार, भारत में सब्जियों की कीमतें लंबे समय तक उच्च रहेंगी। इसका कारण है अनियमित मानसूनी बारिश, जिसके कारण सब्जियों के उत्पादन में देरी हो रही है और जो पकने वाली फसलें हैं,
 

Fruits and Vegetables Price: देशभर में बारिश के कारण स्थिति बहुत खराब हो गई है और इसी कारण फलों और सब्जियों के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल सब्जियों के दाम और आगे बढ़ने की संभावना है जिससे आम जनता को बहुत महंगाई का सामना करना पड़ेगा। 

सेब, जिसे दिल का फल भी कहते हैं, उसके भी दाम बढ़ रहे हैं। इसलिए एक सवाल उठता है, कि महंगाई से राहत कब मिलेगी? किसानों और व्यापारियों के अनुसार, भारत में सब्जियों की कीमतें लंबे समय तक उच्च रहेंगी। इसका कारण है अनियमित मानसूनी बारिश, जिसके कारण सब्जियों के उत्पादन में देरी हो रही है और जो पकने वाली फसलें हैं, वे खराब हो गई हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सब्जियों की कीमतें, जिनमें कुल उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) शामिल है, जून में सात महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं हैं, जो महीने-दर-महीने 12% तक बढ़ रही हैं।

कीमतें आम तौर पर अगस्त से कम हो जाती हैं, जब फसल बाजार में आती हैं, लेकिन इस साल, व्यापारियों को उम्मीद है कि अक्टूबर तक उच्च रहेंगी क्योंकि आपूर्ति कम होगी। मुंबई के एक व्यापारी अनिल पाटिल ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया कि "मानसून सब्जी आपूर्ति श्रृंखला को बाधित कर रहा है। इस साल, हम लंबे समय तक सब्जियों की ऊंची कीमतें देख सकते हैं।"

प्याज, बीन्स, गाजर, अदरक, मिर्च और टमाटर जैसे महंगे और जरूरी खाद्य पदार्थों की कीमतें अगले कुछ महीनों में राज्य चुनावों से पहले मतदाताओं में असंतोष उत्पन्न करेंगी। इसके साथ ही उच्च दर खुदरा मुद्रास्फीति को बढ़ावा देंगी।

टमाटर की कीमतें विशेष रूप से बहुत ऊपर पहुंच गई हैं, पिछले तीन महीनों में थोक बाजार में 1,400% से अधिक बढ़कर रिकॉर्ड 140 रुपये ($ 1.71) प्रति किलोग्राम पर टमाटर बेचे जा रहे हैं। इससे आम परिवारों को बड़ी मुश्किलें हो रही हैं।

जिस प्रकार टमाटर के दाम बहुत बढ़ रहे हैं, वैसे ही आगे चलकर सेब की भी स्थिति आने वाली है। सेब के उत्पादन में 50 फीसद तक की कमी की उम्मीद है इसके कारण। कश्मीर और हिमाचल में करीब 1000 करोड़ रुपय के सेब की फसल बर्बाद हो गई है।

हिमाचल में भूस्खलन से 10 फीसदी सेब के बगीचे ही नष्ट हो गए हैं। इसलिए अब महंगाई के साथ-साथ उपलब्धता में भी कमी का सामना करना पड़ेगा, जो कि आम लोगों के लिए चिंता का विषय है।

Also Read: UP में इस जगह बनेगी नई सिटी, KDA में शामिल होंगे 112 गांव, विवादित प्लाट के बदले मिलेगा फ्लैट