Agra News : आगरा के सटा कर बसाया जाएगा नया नोएडा, 10500 हेक्टेयर जमीन पर होगा तैयार

New City in UP: इसी साल के अंत तक नोएडा के निकट जेवर एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा। इससे पर्यटन और निवेश की संभावनाएं बढ़ेंगी। 10500 हेक्टेयर क्षेत्र में यह नया शहर बसाया जाएगा।

 

New City in UP: दिल्ली से सटा हुआ नोएडा एक लोकप्रिय शहर है। इस शहर ने उत्तर प्रदेश की सफलता में चार चांद लगाए हैं। यूपी सरकार ने इसकी सफलता से उत्साहित होकर नोएडा की तरह एक और शहर बनाने का निर्णय लिया है। यह नया शहर आगरा के आसपास बनेगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) शहर में बढ़ती आबादी को स्थान देगा। इससे राज्य में निवेश और आर्थिक विकास होगा।

नोएडा से 190 किमी दूर होगा नया शहर

टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया कि यह नया शहर नोएडा से लगभग 190 किलोमीटर दूर होगा। साथ ही, यह नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट या जेवर एयरपोर्ट से लगभग 150 किमी दूर होगा। 10500 हेक्टेयर क्षेत्र में यह नया शहर बसाया जाएगा। इसका आकार लगभग नोएडा से आधा होगा। Yamuna Expressway Authority ने 10 साल का मास्टरप्लान बनाने और इस नए नोएडा को विकसित करने के लिए कंसल्टेंट्स से प्रस्ताव मांगे हैं। इसमें ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी, पर्यावरण बदलाव और शहर की वृद्धि के विचार शामिल होंगे।

ये पढ़ें - UP के इन 2 जिलों में होगा नई रेलवे लाइन का निर्माण, 16 नए स्टेशन भी बनेंगे

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के चलते पड़ी जरूरत 

जेवर में निर्माणाधीन नया नोएडा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट लगभग पूरी तरह से तैयार है। प्रदेश सरकार पूरी तरह से उम्मीद करती है कि इस एयरपोर्ट के चलते आसपास के क्षेत्रों में सुधार होगा। यह एयरपोर्ट इस साल के अंत तक सेवा देगा। इसके बाद देश-विदेश से यात्री यहां आएंगे। नया एयरपोर्ट आगरा के निकट है, जहां दुनिया भर में प्रसिद्ध ताजमहल है। इसे देखने के लिए विदेशी पर्यटक देश में आते रहते हैं। नए एयरपोर्ट के चलते क्षेत्र में पर्यटन के अवसर और बढ़ेंगे। 

यमुना एक्सप्रेसवे से सटे हुए इलाके में बसेगा 

यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी के आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार, इस परियोजना का उद्देश्य निवेश और आर्थिक विकास का वातावरण बनाना है। यमुना एक्सप्रेसवे से सटा हुआ क्षेत्र अथॉरिटी का हिस्सा है, जो 165 किमी लंबा है। यह नोएडा, बुलंदशहर, मथुरा, अलीगढ़ और आगरा के क्षेत्रों को शामिल करता है। अलीगढ़, मथुरा और गौतम बुद्ध नगर के मास्टर प्लान तैयार हो चुके हैं। आगरा का मूल योजना अभी तैयार नहीं है। इसलिए, आगरा के निकट यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी इस शहर की संभावनाओं को खोजने की कोशिश कर रही है।

ये पढ़ें - MP में बनेगा नया हाईवे 90 मिनट में तय होगी 3 घंटे की दूरी, 145 गावों से ली जाएगी जमीन