Ajab Gajab : दुनिया का सबसे गरीब देश, ना रोटी, ना पक्की छत और ना ही पूरे कपड़े, पढ़कर दंग रह जाएंगे

इस देश की स्थिति अफ्रीका महाद्वीप में बहुत बुरी है। इस मुल्क की आबादी का 85% गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करता है। यहां की जनसंख्या कृषि पर निर्भर है। ब्रिटेन और अमेरिका ने इस देश पर वर्षों तक राज किया। आजादी के बाद देश में सुख-शांति थी।

 

World Most Poor Country: गरीबी दुनिया भर में एक बड़ी समस्या है। कई देश इस समस्या से जूझ रहे हैं, लेकिन कुछ देशों में गरीबों की स्थिति हैरान कर देगी। दुनिया भर में कई देश गरीब हैं, अफ्रीकी महाद्वीप सबसे गरीब है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कौन-सा देश सबसे गरीब है? आप इस देश में गरीबी और गरीबी से जुड़े कहानियों को जानकर यकीन नहीं कर पाएंगे कि दुनिया भर में ऐसे हालात भी हैं। इस मुल्क की आबादी का 85% गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करता है। आइये आपको बताते हैं कि इस देश में गरीब लोगों का जीवन कैसा है।

विश्व बैंक ने बताया कि सबसे गरीब देश

अफ्रीकी देश बुरुंडी में गरीबी का दर्द समझने के लिए उसकी परिस्थितियों को जानिए। यह देश दुनिया में गरीबी में पहले स्थान पर है, इसलिए इसका कोई मुकाबला नहीं है। बुरुंडी (Burundi) में लगभग 20 लाख लोग रहते हैं, जिसमें से 85 प्रतिशत लोग घोर गरीबी में रहते हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक के अनुसार, बुरुंडी 2023 में दुनिया का सबसे गरीब देश बन जाएगा। यह देश दुनिया का सबसे गरीब देश है, जीडीपी सहित आर्थिक सूचकांकों के अनुसार।

क्यों देश की स्थिति बदतर हुई?

बुरुंडी, पूर्वी अफ्रीका में है। यहां की जनसंख्या कृषि पर निर्भर है। ब्रिटेन और अमेरिका ने इस देश पर वर्षों तक राज किया। आजादी के बाद देश में सुख-शांति थी। लेकिन 1996 से हालात बदतर होने लगे। वास्तव में, बुरुंडी में नौ वर्षों तक जातिगत संघर्ष चला, जिसमें लाखों लोग मारे गए। जातीय हिंसा ने बुरुंडी की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया। इससे यह देश धीरे-धीरे दुनिया के सबसे गरीब देशों की सूची में सबसे ऊपर आ गया।

ये पढ़ें - UP में यहां लुलु कंपनी बनाएगी हाइपर मार्केट, 15 एकड़ जमीन पर बनेगी