Alcohol : 1989 में इतने रुपये की आती थी बियर की बोतल , 30 साल पुराना मिला बिल 

Old Bill Of Delhi Restaurant : क्या आप जानते हैं कि बीयर की बोतल 30 साल पहले कितने रुपये में मिलती थी? आज हम एक 30 साल पुराना बिल दिखाने जा रहे हैं, जिसमें आप 1989 में बीयर की बोतल की कीमत देख सकते हैं।

 

The Chopal News : सिर्फ 33 रुपये में एक बोतल बीयर मिलने लगे तो लोगों की कितनी अधिक संख्या होगी? पहले, मसाला डोसा-कॉफी दो रुपये में और स्वादिष्ट दाल-मखनी 20 रुपये से कम में मिलता था। हालाँकि, आज ऐसा सोचना भी मुश्किल है। फिर भी, मैं आपको आज से 30 साल पहले दिल्ली के एक रेस्टोरेंट में एक कहानी बताता हूँ जिसमें लोग खाने के लिए जाते थे और 100 रुपये से भी कम खर्च करते थे।

क्या आपने कभी 33 रुपये बीयर खरीदा?

हाल ही में, निबेदिता चक्रवर्ती (Nibedita Chakraborty) नाम की एक यूजर ने फेसबुक ग्रुप पर पुराने बिलों की तस्वीरें शेयर कीं, जहां वह और उनके पति खाने-पीने के लिए बाहर गए थे. 1989 के बिल क्वॉलिटी रेस्टोरेंट और अल्का होटल के थे. यदि आप बिलों पर करीब से नजर डालेंगे तो आप हैरान रह जाएंगे. उदाहरण के लिए, क्वॉलिटी रेस्तरां में उनके खाने-पीने का कुल बिल मात्र 196 रुपये था. उन्होंने जो खाना खाया, उसकी कीमत भी चौंकाने वाली थी. दाल मखनी की एक प्लेट की कीमत सिर्फ 18 रुपये थी, जबकि चिकन दो प्याजा की एक प्लेट की कीमत 38 रुपये थी. एक कटोरी रायता की कीमत केवल 28 रुपये थी.

आज के समय में यह कर पाना संभव नहीं

इन दिनों अगर आप चिप्स का एक पैकेट या पानी की एक बोतल खरीदेंगे तो आपको अपनी जेब से 40 रुपये देना पड़ सकता है. अधिकांश कैफे-बार में केवल एक छोटे से स्टार्टर की कीमत 200 रुपये से अधिक होती है, जो 1989 में निबेदिता द्वारा भुगतान की गई कुल राशि थी. यहां तक कि उन्होंने बीयर की एक बोतल के लिए मात्र 33 रुपये भुगतान किया. आज के दिन यह अकल्पनीय है. यहां तक कि 2023 में सबसे सस्ती बीयर की कीमत भी कम से कम 120 रुपये होगी. इन कीमतों के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि यह कीमत सिर्फ 30 साल पहले की है, जो पिछले तीन दशकों में मुद्रास्फीति वास्तव में आसमान छू गई है.

ये पढ़ें - Old Note : अगर आपके पास है 5 का ये खास नोट तो मिलेंगे पूरे 2 लाख रुपये, देखें बेचने का तरीका