Alcohol liquor : दुनिया में 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली शराब में भारत के ये 7 ब्रांड शामिल,

Alcohol liquor : शराब सेहत के लिए हानिकारक है। इसके बावजूद भी देश के अधिकतर लोग का शराब का सेवन करते है। आज हम आपको अपनी इस खबर में दुनिया में दस सबसे ज्यादा बिकने वाली शराबों के बारे में बताने जा रहे है।
 

The Chopal : शराब (alcohol) को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, इसके बावजूद भी ये आज लाइफस्टाइल का हिस्सा है। शराब में भी कई तरह है वाइन ,बियर और व्हिस्की (Whisky )। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 व्हिस्की ब्रांड्स (25 Best-Selling Whisky Brands ) है। इनमें से 7 ब्रांडस भारतीय हैं। इतना ही नहीं, सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की भी भारतीय कंपनियां ही बनाती हैं।

भारत के बाद अमेरिका का नाम- 

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सबसे ज्यादा व्हिस्की की खपत भारत में होती है. इस मामले में भारत के बाद अमेरिका, फ्रांस, जापान और यूके का नंबर आता  है। नंबर एक पर जो ब्रांड है उसका नाम है मैकडॉवेल्स (McDowell’s) । मैकडॉवेल्स दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की (world number one whisky) है और ये एक भारतीय ब्रांड हैं। इसे यूनाइटेड ब्रेवररीज बनाती है। इसकी सालाना बिक्री 27.63 करोड़ लीटर है।

दूसरे नंबर पर ऑफसर्स च्वाइस- 

दूसरे नंबर ऑफसर्स च्वाइस है। यह एक भारतीय ब्रांड हैं। इसे एलाइड ब्लेडर्स एंड डिस्टीलरीज बनाती है। इसकी सालाना बिक्री 27.54 करोड़ लीटर है। तीसरे नंबर पर इंपीरियल ब्लू है। इसे परनॉड रिकार्ड बनाती है। यह भी भारतीय ब्रांड है। इसकी सालाना बिक्री 23.97 करोड़ लीटर है। चौथे नंबर पर रॉयल स्टैग है। इसे भी परनॉड रिकार्ड बनाती है और यह भारतीय ब्रांड है। इसकी सालाना बिक्री 19.80 करोड़ लीटर है। 

पांचवें नंबर पर स्कॉटलैंड की कंपनी डियेजियो की जॉनी वॉकर है। इसकी सालाना बिक्री 16.56 करोड़ लीटर है। छठें नंबर पर अमेरिका की जैक डैनियल्स है।  इसे ब्राउन फॉरमैन कंपनी बनाती है। सातवें नंबर पर भारतीय कंपनी जॉन डिस्टलरीज की ओरिजिनल चॉइस है। आठवें नंबर पर अमेरिकी कंपनी बीम सनटोरी की जिम बीम है। नौवें नंबर यूनाइटेड स्पिरिट्स की हेवर्ड्स फाइन है और दसवें नंबर पर 8 पीएम है।

Also Read: Noida में बनेगा UP का पहला मेट्रो कोच रेस्तरां, 50 लोगों के बैठने की होगी व्यवस्था, जल्द होगा शुरू