किसानों के लिए आया अलर्ट, PM Kusum योजना के नाम पर आपके साथ तो नहीं हो रहा धोखा 

लोगों को चूना लगाने वाले जालसाज अब पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के नाम पर किसानों को ठगी का शिकार बना रहे हैं. इसे देखते हुए, केंद्र सरकार ने पीएम कुसुम योजना के नाम पर धोखाधड़ी करने वाली वेबसाइट्स से किसानों को सावधान कर रहा है.
 

PM Kusum Yojana: भारतीय सरकार ने किसानों की आए बढ़ने के लिए कई योजनाओ की शुरुआत की हैं. इनमें से एक है- पीएम कुसुम योजना (PM KUSIM Yojana). इस योजना के अंतर्गत किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंप (Solar Pump) खरीदने पर सब्सिडी मिलती है. पीएम कुसुम योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. इसके लिए सरकार ने बकायदा वेबसाइट दी हुई है.

परंतु लोगों को चूना लगाने वाले जालसाज अब पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के नाम पर किसानों को ठगी का शिकार बना रहे हैं. इसे देखते हुए, केंद्र सरकार ने पीएम कुसुम योजना के नाम पर धोखाधड़ी करने वाली वेबसाइट्स से किसानों को सावधान कर रहा है.

इनमें से कुछ फर्जी वेबसाइट डोमेन नाम *.org, *.in, *.com में रजिस्टर्ड हैं जैसे www.kusumyojanaonline.in.net, www.pmkisankusumyojana.co.in, www.onlinekusumyojana.org.in, www.pmkisankusumyojana.com और इसी तरह की कई अन्य वेबसाइट्स हैं.

इसलिए प्रधानमंत्री -कुसुम योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी किसानों को सलाह दी जाती है कि वे धोखाधड़ी करने वाले वेबसाइट्स पर न जाएं और कोई भी भुगतान न करें.  पीएम कुसुम योजना (PM KUSUM Yojana) को राज्य सरकार के विभागों द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है.

योजना की अधिक जानकारी के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) की आधिकारिक वेबसाइट www.mnre.gov.in पर विजिट करें या टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर डायल करें.

Also Read: Indian Railway Fact : देश का पहला फुली AC रेलवे स्टेशन, यहां आएगी एयरपोर्ट वाली फील