शिक्षक भर्ती का करीबन काम हुआ पूरा, आचार संहिता हटते ही पूरी होगी प्रिक्रिया

Teacher Recruitment in Uttarakhand  : चुनाव आचार संहिता से पहले हुई कैबिनेट में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आधार पर सरकार बेसिक शिक्षक सेवा नियमावली को संशोधित कर चुकी है। नियमावली के लागू होते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
 

The Chopal, Teacher Recruitment in Uttarakhand : लोकसभा चुनाव 2024 के बीच शिक्षा विभाग ने सरकारी प्राइमरी स्कूलों में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए होमवर्क भी शुरू कर दिया। वर्तमान में शिक्षा विभाग में बेसिक शिक्षकों के 3100 से ज्यादा पद रिक्त हैं। चुनाव आचार संहिता से पहले हुई कैबिनेट में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आधार पर सरकार बेसिक शिक्षक सेवा नियमावली को संशोधित कर चुकी है। नियमावली के लागू होते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नियमावली का ड्राफ्ट तैयार हो चुका है। अब केवल इसे जारी होना भर ही बाकी है। चार जून को आचार संहिता की बंदिश समाप्त होते ही यह जारी हो जाएगी। इसे देखते हुए बेसिक शिक्षा निदेशालय भी अपनी तैयारी को अंतिम रूप दे चुका है। संशोधित नियमावली जारी होते ही सभी जिलों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी। इसके मानक भी तय कर दिए गए हैं। मालूम हो कि बेसिक शिक्षक का पद जिला कैडर होने की वजह से नियुक्तियां जिला स्तर पर डीईओ करेंगे। नई भर्ती में केवल डीएलएड और टीईटी पास अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे।

बेसिक शिक्षक भर्ती में इस बार सभी जिलों में रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए काउंसलिंग एक ही दिन एक ही स्थान पर कराने की तैयारी भी है। इससे एक ही दिन सभी पदों पर तस्वीर साफ हो जाएगी। दरअसल, अभ्यर्थी एक से ज्यादा जिलों में नियुक्ति के लिए आवेदन करते हैं। कई अभ्यर्थी एक से अधिक जिलों की मेरिट में स्‍थान पा जाते हैं। इसके बाद वह अपने पसंदीदा जिले में नौकरी जॉइन कर लेता है, लेकिन बाकी जिलों में वह पद खाली रह जाता है। इसके लिए दोबारा से भर्ती प्रक्रिया करनी पड़ती है। एक ही दिन एक ही स्थान पर काउंसिलिंग होने से यह समस्या नहीं रहेगी।