Amazing News: इस प्राणी की नींद के आगे इंसान भी फेल, सामने आते ही हो जाएगी आपकी हवा टाइट 
 

Bihar Samachar : अपने दुनिया भर में बहुत से प्राणी देखे होंगे। ऐसा प्राणी हमारे एक सिस्टम में मौजूद है जो इंसानों से लगभग दो-तीन गुना ज्यादा नींद लेता है। इस प्राणी के आईब्रो भी नहीं है और इस जीव को देखकर इंसानों की चीज निकल जाती है। चलो जाने कौन सा प्राणी है जो सोता है कुंभकरण की तरह

 

Spectacular Cobra : आमतौर पर एक इंसान करीब 6 से 8 घंटे नींद लेता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि हमारे एक सिस्टम में एक ऐसा अजीबोगरीब प्राणी मौजूद है जो इंसानों के मुकाबले तीन से चार गुना ज्यादा सोता है। यह प्राणी इंसानों के आगे आ जाए तो इंसान डर कर कांप जाते हैं। बात कर रहे हैं सांपों के बारे में जो भारत में बहुत पाए जाते हैं। देश में सांपों की करीब 500 से ज्यादा प्रजाति पाई जाती हैं। लेकिन इन 500 प्रजातियों में से 50 प्रजाति बहुत ही खतरनाक है। जिस खतरनाक सांप की बात कर रहे हैं उसको स्पैक्टिकल कोबरा कहा जाता है। हमारे देश में कई जगह तो नाग कहा जाता है तो कई जगह से गेहूंअन सांप भी कहा जाता है। 

ये पढ़ें - Bihar बोर्ड का रिजल्ट जारी, इस बार 82.91 फीसदी छात्र हुए पास 

यह जीव इंसानों से तीन गुना अधिक सोता है

सांपों के बारे में आपको बहुत कुछ हैरान करने वाला है। उन्होंने बताया कि सांप एक दिन में लगभग 16 घंटे सोता है। सांपों की आंखों में भी पलकें नहीं होती। निर्मल ने कहा कि सांपों में बाहरी और आंतरिक कान नहीं होते। भारत में कहा जाता है कि किंग कोबरा 21 फीट तक लंबा हो सकता है। किंग कोबरा का विष इतना जहरीला था कि एक हाथी को मार डाल देता था।

सांप काट ले, तो जरूर करें यह काम

भारत में आज भी सांपों पर अंधविश्वास है। ऐसे में अधिकांश मौतें झाड़-फूंक या तंत्र-मंत्र के कारण होती हैं। उनका कहना था कि अगर किसी को सांप काट ले, तो उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती करना चाहिए, क्योंकि अस्पताल में सांपों के काटने के बाद लोगों को बचाने वाली कई तरह की वैक्सीन उपलब्ध हैं।

ये पढ़ें - जीरकपुर का निर्माणधीन फ्लाईओवर का बीच में काम अटका, जनता को करना पड़ रहा परेशानी का सामान