अजब - गजब : बहुत अजीबोगरीब है बिजली का ये खंभा, लोग कह रहे चमत्कारी, बन गया अनसुलझा राज

Ajab-Gajab : राजस्थान का तारानगर इमारतों या बागों के लिए प्रसिद्ध नहीं है। ये स्थान बिजली के खंभे के लिए प्रसिद्ध है। इस खंभे को देखकर आप भी चकित हो जाएंगे।
 

The Chopal (Rajasthan News) : भारत में आपने बिजली के खंभे तो देखे ही होंगे। जैसे-जैसे देश बढ़ता जा रहा है, दूर-दराज इलाकों को बिजली मिलती जा रही है। सुदूर क्षेत्रों में बिजली देने के लिए कई जगह खंभे लगाए जाते हैं। इन इलाकों में बिजली तारों से दी जाती है। लेकिन आज हम जिस खंभे की बात कर रहे हैं, वह देश में सबसे अलग है।

हम बात कर रहे हैं तारानगर, राजस्थान में एक बिजली के पोल की। जी हां, आप अब तक देखे गए सभी खंभों में से ये सबसे अलग है। लोग दूर-दूर से इसे देखने आते हैं। आप अब सोच रहे होंगे कि भला लोग बिजली के खंभे को देखने आते हैं क्यों? यह खंभे देखकर आप अपने आप ही समझ जाएंगे।

लोग हैरान हैं

तारानगर में जमीन से लगे इस खंभे को देखकर लोग हैरान हो जाते हैं। वास्तव में, आप इस खंभे को जिधर से देखेंगे, उसी तरफ झुका हुआ दिखाई देगा। आप इसे सीधे देखेंगे भी। तो सामने से देखने पर खंभा सीधा दिखता है, लेकिन किनारे से देखने पर उधर झुका हुआ दिखता है। ये बिजली का खंभा अपनी इस विशेषता से किसी महल से भी अधिक लोगों को आकर्षित करता है।

इसके पीछे छिपा है, विज्ञान

राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार से भी लोग इस जादुई खंभे को देखने आते हैं। यह श्रापित या चमत्कारी हो सकता है। लेकिन हम आपको इस खंभे का असली राज बताते हैं। वास्तव में, ये खंभा इंजीनियरिंग का एक उदाहरण है। ये उधर ही मुड़ा हुआ नजर आता है जहां से भी देखो। लेकिन इसका झुकाव सड़क की तरह था। ये आंखों को धोखा देने का बेहतरीन उदाहरण है। इसके बारे में बहुत कुछ कहा जाता है।

Also Read : Haryana News : रोहतक से हिसार तक घट जाएगा समय, गुरुग्राम मेट्रो और रेलवे प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखेंगे PM मोदी