इस दिन पटरी पर चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस, इसकी खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान 

आपको बता दें कि वंदे भारत के बाद अब अमृत भारत एक्सप्रेस चल रहा है। वास्तव में, इसके डिजाइन और विशेषताओं को देखकर लोग हैरान हो जाएंगे। 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामान्य अनारक्षित यात्रियों और द्वितीय श्रेणी शयनयान के लिए अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। 

 

amrit bharat inerior: 30 दिसंबर से अमृत भारत एक्सप्रेस की दो ट्रेन पटरियों पर चलने के लिए तैयार हैं। वंदे साधारण पहले डिजाइन के स्तर पर इस ट्रेन का नाम था। यहां पर हम आपको इस ट्रेन से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। यह ट्रेन कई मायनों में अद्वितीय है। इसमें देश की बेहतरीन ट्रेनों की सभी सुविधाएं हैं। पुल-पुश तकनीक का इस्तेमाल खास है।

अमृत भारत में 22 कोच

अमृत भारत एक्सप्रेस में 22 कोच होंगे, जिसमें 12 द्वितीय श्रेणी के शयनयान कोच, 8 सामान्य श्रेणी के कोच और दो गार्ड डिब्बे अनारक्षित यात्रियों के लिए होंगे। नई ट्रेन में दिव्यांग लोगों के लिए भी स्थान होगा। रेलवे ने कहा कि यात्री प्रीमियम ट्रेनों को कम कीमत पर ले सकेंगे।

ट्रेन में पुल-पुश तकनीक का उपयोग—

अमृत भारत एक्सप्रेस में हर ट्रेन पर एक लोकोमोटिव है।चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स ने इस WAP5 लोकोमोटिव को बनाया है, जो 6,000 एचपी का है।लुक के मामले में, ट्रेन में वंदे भारत शैली के लोकोमोटिव हैं। इससे ट्रेनों की गति बढ़ेगी।

ये भी विशिष्ट विशेषताएं हैं—

अमृत भारत ट्रेनों में बेहतर डिजाइन वाले शौचालयों, विद्युत कक्षों और एयरोसोल आधारित अग्नि शमन प्रणाली भी हैं। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि बाहरी अवरोधों का सामना करना आसान होगा।

जीरो डिस्चार्ज वाले शौचालय: अमृत भारत ट्रेनों में जीरो डिस्चार्ज एफआरपी मॉड्यूलर शौचालय उपलब्ध हैं।चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) अमृत भारत ट्रेनों को बनाती है। आईसीएफ के जीएम बीजी माल्या ने कहा कि गैर-एसी कोचों के लिए शौचालय आमतौर पर सबसे कमजोर कड़ी होती है। इन ट्रेनों में शौचालय होंगे, जो लगभग वंदे भारत की तरह होंगे।

अमृत भारत ट्रेन झटका-मुक्त है। वंदे भारत ट्रेनों में उपयोग किए गए अर्ध-स्थायी कप्लर्स इसकी एक और महत्वपूर्ण विशेषता है। ये कपलर झटके को रोकते हैं जब ट्रेन शुरू या रुकती है। अमृत भारत ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्री कई अलग-अलग अनुभवों का अनुभव कर सकते हैं। 

इतनी अधिक ट्रेनें बनाई जाएंगी -

भारतीय रेलवे ने चालू वित्तीय वर्ष में दो अमृत भारत ट्रेनें शुरू की हैं और आलोचनाओं के आधार पर अगले वित्तीय वर्ष के लिए एक उत्पादन योजना बनाएगा। तकनीकी विश्लेषण के बाद हर महीने 20 से 30 अमृत भारत शैली की ट्रेनें बनाई जाएंगी। साथ ही, ट्रेन में AC कोच लगाने की योजना है।

अमृत भारत ट्रेनें गद्देदार रैक के साथ सुंदर सीट प्रदान करती हैं। भारतीय रेलवे का कहना है कि सीटें सुरक्षित और आरामदायक बनाने के लिए इस तरह डिजाइन की गई हैं। इन्हें एर्गोनॉमिक ढंग से बनाया गया है। साधारण ट्रेनों में यात्री सीटों को लेकर अभी भी शिकायतें हुई हैं। लेकिन इसमें कमियों को दूर करने का प्रयास किया गया है।

ये पढ़ें - UP के इस न्यू शहर के लिए 24 गांवों की जमीन की जाएगी अधिग्रहण, 6,000 एकड़ जमीन होगी एक्वायर