Delhi में बनेगा एक और बड़ा नया अंतरराज्यीय बस स्टैंड, मिलेगी हर राज्यों के लिए लग्जरी बसें

Interstate Bus Terminal Delhi : अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (ISBT) इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के निकट होगा। आईएसबीटी में खाद्य न्यायालयों में EV चार्जिंग स्टेशन सहित अन्य सुविधाएं भी होंगी। यहां से सभी राज्यों में बसें चलेंगी। ISBt बनने से एयरपोर्ट पर आने वाली बसों के लिए एक अलग स्टैंड या पार्किंग क्षेत्र मिलेगा। इसके लिए दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) पूरी तरह से तैयार है।

 

Delhi IGI Airport : अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (ISBT) इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के निकट होगा। आईएसबीटी में खाद्य न्यायालय, EV चार्जिंग स्टेशन आदि भी होंगे। यहां से सभी राज्यों में बसें चलेंगी। ISBt बनने से एयरपोर्ट पर आने वाली बसों के लिए एक अलग स्टैंड या पार्किंग क्षेत्र मिलेगा। इसके लिए दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) पूरी तरह से तैयार है।

डायल ने दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग को भेजे गए एक पत्र में कहा कि उसने आईजीआई हवाई अड्डे पर एयरोसिटी मेट्रो स्टेशन के पास एक इंटरमॉडल ट्रांसपोर्ट हब की योजना बनाई है. इसमें एयरपोर्ट ISBT भी शामिल होगा, जो लंबी दूरी की अंतरराज्यीय सेवाओं के लिए एक प्राथमिक सुविधा होगी।

ये पढ़ें - UP के इस शहर में बनेगा Mini japan और Mini Korea, 750 हेक्टेयर ज़मीन का होगा अधिग्रहण 

ISBT यात्रियों के लिए बनाया जाएगा। इसे इंटर स्टेज लग्जरी बसों के संचालन के लिए एक नई सुविधा बनाने की योजना है।

DMRC द्वारा बनाया जा रहा यह आईएसबीटी और फेज-चार लाइन मेट्रो स्टेशन दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए काफी सुविधाजनक होगा।

DAIL ने दिल्ली परिवहन विभाग से ISBT बनाने और चलाने की अनुमति मांगी है।इस प्रस्ताव को विभाग जांच रहा है, लेकिन इसे अभी मंजूरी नहीं मिली है।

डायल ने पत्र में कहा कि परिवहन विभाग के परामर्श से एयरपोर्ट आईएसबीटी सहित यात्री सुविधाएं सीधे या नामांकित व्यक्ति के माध्यम से विकसित की जाएंगी। डालय सुविधाओं का विकास करेगा।

दूसरे राज्यों के यात्रियों को भी मिलेगा फायदा

आईएसबीटी के बनने से यात्रियों को एयरपोर्ट पर आने और जाने में बहुत सुविधा होगी। यात्रियों को आईजीआई एयरपोर्ट पर उतरने के बाद पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश या उत्तराखंड के लिए टैक्सी या कैब मिलता है। उन्हें इसके लिए हजारों रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

आईएसबीटी बनने के बाद इन राज्यों को सीधे एयरपोर्ट पर लाने वाले कई सरकारी और निजी लग्जरी बसें हर दिन चलेंगे। यात्रियों को लेने वाली बसें अभी एयरपोर्ट पर आती हैं, लेकिन फिलहाल पूरी प्रणाली काफी अव्यवस्थित है। इन बसों को एयरपोर्ट के आसपास पार्किंग का अभाव है। वहीं बसों को एयरपोर्ट की पार्किंग में खड़ी करने के लिए भारी भरकम शुल्क देना पड़ता है।

ये पढ़ें - NCR में 450 करोड़ से यहां बनेगा नया मॉडर्न रेलवे स्‍टेशन, 2025 तक होगा तैयार