क्या आप भी बना रहे घर खरीदने की योजना, ये बैंक देते हैं सबसे सस्ता होम लोन, जानते हैं टॉप-10 की सूची  
 

प्रॉपर्टी की मांग बढ़ने से घरों के दाम भी तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में व्यक्ति का पूरा पैसा खर्च हो जाता है, चाहे वह घर बनाने की हो या घर खरीदने की हो। इतना ही नहीं, अधिकांश लोगों को होम लोन लेना पड़ता है।
 

The Chopal - प्रॉपर्टी की मांग बढ़ने से घरों के दाम भी तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में व्यक्ति का पूरा पैसा खर्च हो जाता है, चाहे वह घर बनाने की हो या घर खरीदने की हो। इतना ही नहीं, अधिकांश लोगों को होम लोन लेना पड़ता है। ज्यादा लोगों को होम लोन लेने के लिए प्रेरित करने के लिए सरकार भी बहुत से फायदे देती है। लोगों को होम लोन पर कम ब्याज दर चुकानी पड़ती है और सरकार उन्हें इनकम टैक्स से छूट देती है।

ये भी पढ़ें - दिल्ली-NCR वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मिलेगें सस्ते दाम पर 2 BHK व 3 BHK फ्लैट्स, जाने 

होम लोन की अवधि कुछ साल नहीं, बल्कि 20-30 साल होती है। ऐसे में व्यक्ति की लगभग आधी जिंदगी होम लोन चुकाने में बिताती है। ऐसे में आप इस लंबी अवधि में बहुत सारे पैसे बच सकते हैं अगर आपको ब्याज दर में छोटी सी भी राहत मिलती है। ऐसी स्थिति में घर खरीदते समय ब्याज दर पर खास ध्यान देना चाहिए। शीर्ष दस बैंकों में सस्ता होम लोन देने वाले बैंकों की ब्याज दरों को देखें। 

Top-10 बैंकों की ब्याज दर क्या है? 

नंबर बैंक का नाम न्यूनतम ब्याज दर अधिकतम ब्याज दर

  1. HDFC Bank - 8.5% - 9.4%
  2. Indian Bank - 8.5% - 9.9%
  3. पंजाब नेशनल बैंक - 8.5% - 10.1%
  4. इंडसइंड बैंक - 8.5% - 10.55%
  5. India Bank - 8.5% - 10.6%
  6. IDBI बैंक - 8.55% - 10.75%
  7. महाराष्ट्र बैंक - 8.6% - 10.3%
  8. बड़ौदा बैंक - 8.6% - 10.5%
  9. एसबीआई टर्म लोन - 8.7% - 10.8%
  10. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया - 8.7% - 10.8%

होम लोन के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी आवश्यक है?

जब आप होम लोन लेते हैं तो आपको अक्सर दो तरह की बीमा पॉलिसी मिलती हैं। पहला है प्रॉपर्टी इंश्योरेंस, जो आपके घर और उसके सामान को किसी भी परिस्थिति में नुकसान होने पर भुगतान करता है। ज्यादातर बैंकों ने इस पॉलिसी को लागू करने के लिए अनिवार्य रूप से कहा है, ताकि किसी अनहोनी वाली स्थिति में उनके पैसे संपत्ति नुकसान की वजह से न डूबें। वहीं दूसरा है लाइबिलिटी या जीवन बीमा। इसके तहत घर में रहने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है। बहुत से लोग इसे वैकल्पिक मानते हैं।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में बनेगें 6300 करोड़ की लागत से 146 नए सब स्टेशन, बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत 

साथ ही होम लोन के टैक्स बेनेफिट को भी जानिए

भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट के अनुसार, होम लोन पर चुकाए गए ब्याज के 2 लाख रुपये तक के हिस्से पर हर साल टैक्स छूट मिलती है। साथ ही, 80 सी के तहत होम लोन के प्रिंसिपल अमाउंट पर 1.5 लाख रुपये तक टैक्स छूट मिलती है। याद रखें कि अगर आप और आपकी पत्नी मिलकर ज्वाइंट होम लोन लेते हैं और दोनों के नाम पर घर रजिस्टर होता है, तो दोनों को टैक्स लाभ मिलेगा। यानी, इस तरह की स्थिति में आप दोनों को 7 लाख रुपये तक का टैक्स बेनेफिट मिल सकता है।