31 मार्च रविवार को भी खोलें जाएंगे बैंक, RBI ने दिया आदेश

Bank Holiday: 31 मार्च को बैंकों को सरकारी सेवाओं के लिए शाखाएं खोलने का आदेश भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दिया है। यानी, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के अधीन आने वाले सभी बैंक रविवार, 31 मार्च 2024 को आम लोगों के लिए खुले रहेंगे।

 

Bank Holiday: 31 मार्च को बैंकों को सरकारी सेवाओं के लिए शाखाएं खोलने का आदेश भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दिया है। यानी, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के अधीन आने वाले सभी बैंक रविवार, 31 मार्च 2024 को आम लोगों के लिए खुले रहेंगे। यह बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषित किया है। 31 मार्च को रविवार है, वर्तमान वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन है।

आरबीआई के तहत काम करने वाले कुछ सरकारी क्षेत्र के बैंकों में बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक शामिल हैं। इस बीच, आरबीआई के एजेंसी बैंकों में से कुछ प्राइवेट सेक्टर बैंक हैं, जैसे एक्सिस बैंक लिमिटेड, सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड, डीसीबी बैंक लिमिटेड, फेडरल बैंक लिमिटेड, HDFC बैंक लिमिटेड और आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड।

आरबीआई ने कहा कि भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को रविवार, 31 मार्च 2024 को लेनदेन करने के लिए बंद करने का अनुरोध किया है। ताकि वित्तीय वर्ष 2022–2023 में प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन को दर्ज किया जा सके। इसी तरह, सरकारी बैंकों को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को सरकारी सेवाओं से संबंधित सभी शाखाएं खुली रखने की सलाह दी गई है।

ये पढ़ें - यूपी वालों की बदल जायेगी लाइफ, 2600 किलोमीटर नेशनल हाईवे से जुड़ेंगे ये शहर