DA से पहले सरकार का बड़ा ऐलान, खाते में आएगा इतना बोनस 

ध्यान दें कि ग्रुप-सी में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और ग्रुप-बी में सभी गैर-गेजेटेड कर्मचारियों को उत्पादकता बोनस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा।

 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को त्योहारी सीजन में महंगाई भत्ता (डीए) मिलेगा। केंद्र सरकार ने पहले वर्ष 2022-23 के लिए गैर-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस गैर-राजपत्रित और गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को देने का ऐलान किया था। ग्रुप-सी में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और ग्रुप-बी में सभी गैर-गजेटेड कर्मचारियों (जो उत्पादकता बोनस योजना में नहीं हैं) को बोनस मिलेगा। केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के योग्य कर्मचारियों को भी इसका भुगतान किया जाएगा। इसके भुगतान की अधिकतम राशि सात हजार रुपये है। 

भी कुछ शर्तें हैं: व्यय विभाग ने जारी किए गए बयान के अनुसार, केवल 31 मार्च, 2023 तक कार्यरत कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए भी शर्त है कि वित्त वर्ष 2022–2023 के दौरान कम से कम छह महीने लगातार काम किया होगा। बता दें कि गणना की हायर लिमिट से कम होने पर कर्मचारियों की औसत सैलरी पर बोनस जोड़ा जाता है। 

कैसे कैल्कुलेशन होगा: मान लीजिए कि आपकी सैलरी 18000 रुपये है, तो आपको 30 दिनों में 17,763 रुपये का मासिक बोनस मिल सकता है। सरकारी कैल्कुलेशन के अनुसार, 7000*30/30.4= 17,763.15 रुपये होते हैं।

केंद्रीय कर्मचारियों को साल की दूसरी छमाही में डीए मिलने की उम्मीद है। सरकार जुलाई से दिसंबर तक की छमाही में डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है। अभी भी आधिकारिक घोषणा का इंतजार है। 

Also Read : अमेजन सेल पर आधे से भी कम कीमत में मिल रहे ये AC, ऑफ सीजन की शानदार खरीददारी