यूपी में प्रॉपर्टी टैक्स में किया जाएगा बड़ा बदलाव, टूरिज्म को टारगेट करने का है प्लान 

यूपी में संपत्ति टैक्स में एक महत्वपूर्ण बदलाव होगा, जो अगले वर्ष से लागू होगा, जिसमें पर्यटन को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके उद्देश्य से, राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए, विभाग ने तारांकित होटल प्रॉपर्टी संचालकों को छूट की पेशकश की।

 

The Chopal News : उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के प्रॉपर्टी टैक्स नियमों में बदलाव करने की योजना बना रही है। सरकार का इस कदम पर्यटन को बढ़ाना है।  जुलाई के पहले सप्ताह में शहरी विकास विभाग ने ड्राफ्ट नियम जारी करके कुछ संपत्तियों के लिए टैक्स कैलकुलेशन के नियमों में बदलाव करने का निर्णय लिया था। IANS के अनुसार, ड्राफ्ट पर नौ सुझाव और आपत्तियां मिली हैं। संशोधित प्रस्ताव को कैबिनेट के सामने मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इसके बाद इसकी सूचना दी जाएगी।

10 वर्ष में बदलाव होगा, खबर है। इन नियमों को पिछली बार 2013-14 में बदलाव किया गया था। यहां बताया जाना चाहिए कि आवासीय और गैर-आवासीय भवनों की टैक्स दरों में कोई बदलाव नहीं होगा। ताकि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए, विभाग ने तारांकित होटल प्रॉपर्टी के संचालकों को छूट की पेशकश की।  

आगरा, विदेशी पर्यटकों का बड़ा आकर्षण केंद्र है, खबर में कहा गया है कि बजट होटलों और गेस्टहाउसों में बेड और ब्रेकफास्ट, आवास और होमस्टे के बीच अंतर करने की जरूरत है। ये स्टैंडर्ड टैक्स भुगतान करेंगे। ऑफिशियल प्रवक्ता ने बताया कि आगरा के स्टेकहोल्डर्स ने कुल 9 आपत्तियों में से 8 प्रस्तुत की थीं। आगरा लगभग 60 प्रतिशत विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है। आगरा में दो हजार से अधिक होटल हैं। 

Tarnished Property Tax को पर्यटन विभाग ने इंडस्ट्री का दर्जा दिया है। साथ ही उन्होंने वादा किया है कि घरेलू टैक्स, वाटर सीवरेज टैक्स और अन्य नगरीय करों को निर्धारित दरों पर लगाया जाएगा। तारांकित संपत्तियां, जो आधार दर का छह गुना भुगतान करने के लिए उत्तरदायी हैं, आधार दर का सिर्फ तीन गुना भुगतान करेंगे जब नया नियम लागू होगा। सरकार ने यह भी कहा कि बजट होटल, गेस्ट हाउस और राज्य संपत्ति टैक्स में आधार दर का छह गुना भुगतान करेगा। 

Also Read: हिमाचल के राशन डिपुओं पर नहीं पहुंची दालें, 22 हजार क्विंटल खेप का इंतजार