किसान भाईयों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगर बारिश से हुई फसल खराब तो तुरंत करे इस नंबर पर कॉल, टीम करेगी सर्वेक्षण  
 

मुरादाबाद में निरंतर बरसात से किसानों को बहुत भारी नुकसान भी हुआ है और जलभराव की समस्या भी पैदा हुई है। बाजरे, धान और उड़द की फसलों को काफी ज्यादा नुकसान हुआ है।
 

The Chopal - मुरादाबाद में निरंतर बरसात से किसानों को बहुत भारी नुकसान भी हुआ है और जलभराव की समस्या भी पैदा हुई है। बाजरे, धान और उड़द की फसलों को काफी ज्यादा नुकसान हुआ है। कृषि विभाग ने इसे देखते हुए एक टोल फ्री नंबर जारी किया है। जिस पर आप अपनी फसल को 72 घंटे के अंदर सूचना दे सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें - रेगिस्तान में जमकर बरसे बादल, तरबतर हुए नदी नाले, IMD ने जारी किया अलर्ट 

ऋतुषा तिवारी, जिला कृषि अधिकारी, ने बताया कि निरंतर बरसात और अतिवृष्टि के कारण कृषकों की धान, उड़द और बाजरा सहित कई फसलों में क्षति होने की काफी संभावना है। जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा कराया है और जिन किसान भाई की फसल को नुकसान हुआ है 72 घंटे के भीतर फसल बीमा कंपनी को अपनी जानकारी दें। बीमा कंपनी का टोल फ्री नंबर 1800-103-5490 या 1800-889-6868 है। कृषकों का दावा या शिकायत बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर पर फसल नुकसान का विवरण देने के बाद ही क्षतिपूर्ति का लाभ दिया जाएगा, जो फसल सर्वे के दौरान किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें - देश के सबसे बड़े बैंक ने बदले अपने नियम, बना डाला ये खास प्लान 

फसलों की क्षति का मूल्यांकन करने वाले विभाग

कृषि अधिकारी ने बताया कि किसान भाई अपनी फसल में हुई क्षति की सूचना लिखित रूप से संबंधित क्षेत्र के लेखपाल, कृषि विभाग के कर्मचारी, फसल बीमा प्रतिनिधि या संबंधित बैंक या कृषि विभाग के कार्यालय में ही दे सकते हैं। साथ ही, उन्होंने बताया कि राजस्व कर्मचारी कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारी और फसल बीमा कंपनी के प्रतिनिधि मिलकर जनपद स्तर पर एक टीम बनाई गई है, जो कृषकों की फसल में हुई क्षति का सर्वेक्षण करेगी।