UP वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस योजना के माध्यम से मिलेगा मुफ़्त घर, दिसंबर तक आवंटन की है तैयारी
 

बसंतकुंज योजना के तहत करीब 4512 PM आवास सेक्टर-आई में बड़ी तेजी से तैयारियां भी हो रही हैं, जो दिसंबर तक पूरी भी कर ली जाएंगी। बसंतकुंज और देवपुर पारा आवासीय योजनाओं का निरीक्षण लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डा. इंद्रमणि त्रिपाठी कर रहे हैं।
 

The Chopal - बसंतकुंज योजना के तहत करीब 4512 PM आवास सेक्टर-आई में बड़ी तेजी से तैयारियां भी हो रही हैं, जो दिसंबर तक पूरी भी कर ली जाएंगी। बसंतकुंज और देवपुर पारा आवासीय योजनाओं का निरीक्षण लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डा. इंद्रमणि त्रिपाठी कर रहे हैं। उनके पास PM आवास योजना के माध्यम बन रहे 4512 भवनों का निरीक्षण में काम तेजी से चल रहा हैं। उपाध्यक्ष ने मेसर्स एशिया कंस्ट्रक्शन को अनुचित काम करने की चेतावनी दी है।

ये भी पढ़ें - Indian Railways: देश के इस राज्य का अकेला रेल्वे स्टेशन जिसके बाद खत्म हो जाती है पटरी 

PM आवास योजना के तहत काम में तेजी - 

PM आवास निर्माण काम कर रहे सभी 6 एजेंसियों के प्रतिनिधियों को मानक अनुरूप काम करने के आदेश भी दिए गए। उपाध्यक्ष ने यह घोषणा की कि हर हाल में सभी निर्माण काम दिसंबर तक पूरे भी हो जाएंगे। उपाध्यक्ष ने सेक्टर-एन में बन रहे 2256 प्रधानमंत्री आवासों का निरीक्षण भी किया और संबंधित अधिकारियों को जलापूर्ति और प्रकाश व्यवस्था के लिए निर्देश भी दिया।

ये भी पढ़ें - यूपी जाने वाली इन 300 से ज्यादा ट्रेनों का आज से बदल गया शेड्यूल, इन 110 ट्रेनों की बढ़ी स्पीड 

निर्माण काम की तेजी - 

उपाध्यक्ष ने राष्ट्र प्रेरणा स्थल के निरीक्षण में म्यूजियम ब्लाक के निर्माण सहित अन्य कार्यों को तेजी से पूरा करने का निर्देश भी दिया। स्थानीय लोगों के विरोध को देखते हुए, चहारदीवारी का निर्माण एक हफ्ते के अंदर पुलिस की उपस्थिति में पूरा भी किया जाएगा। इसके बाद उपाध्यक्ष ने ग्रीन कारिडोर परियोजना की प्रगति की निगरानी की।

अधिकारियों की देखभाल में काम में तेजी - 

सड़क निर्माण काम को तेज करने के लिए उन्होंने कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ा दी। उनका यह कहना था कि जलनिगम के अधिकारियों से बात करके काम में बाधा बन रही पाइप लाइन को शिफ्ट करने की कार्रवाई अब जल्द ही पूरी भी की जाएगी। उपाध्यक्ष ने देवपुर पारा आवासीय योजना में निर्मित एमएमआईजी, एलआईजी और EWS टावरों का निरीक्षण भी किया।

ठेकेदार को चेतावनी - 

उपाध्यक्ष ने ठेकेदार को चेतावनी देकर काम की गति को तेज करने के निर्देश भी दिये गए हैं। निरीक्षण से पता चला कि आसपास की अवैध सोसाइटी योजना के बीच से निकल गई हैं, इसलिए उपाध्यक्ष ने उन्हें तुरंत बंद करने का आदेश दिया। योजना क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग या निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए जोनल अधिकारी को आदेश दिया। वहीं, योजना ने नर्सिंग होम और कॉलेज के लिए आरक्षित की गई जमीन को पुनर्गठित करने और पूर्व निर्मित टावरों को साफ करने के निर्देश दिए। मुख्य अभियंता एके सिंह और अधिशासी अभियंता संजीव कुमार गुप्ता, सहित अन्य लोग उपस्थित थे।