Delhi NCR के लाखों लोगों काे बड़ी राहत, यहां बनाया जाएगा नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड, तेजी से शुरू हुआ काम

दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में बेहतर कनेक्टिविटी के लिए ग़ाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण तेज़ी से काम कर रहा है। इस सिलसिले में बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड का लाखों लोग अरसे से इंतजार कर रहे हैं।
 

The Chopal : अब जल्दी इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने वाला है। इस प्रोजेक्ट के जरिएगाजियाबाद का राजनगर एक्सटेंशन सीधे दिल्ली से जुड़ जाएगा। साथ ही इसे एनएच-9, हापुड़ रोड और मेरठ हाईवे से भी कनेक्ट किया जाएगा। इस रास्ते का सबसे बड़ा फ़ायदा राजनगर एक्सटेंशन में रहने वाले लाखों परिवारों को मिलेगा। अभी राजनगर एक्सटेंशन की सड़कों पर ट्रैफ़िक का भारी दबाव रहता है। अक्सर ट्रैफ़िक जाम लगा रहता है। नई सड़क राजनगर एक्सटेंशन को ट्रैफ़िक जाम से मुक्ति दिलाएगी।

शहर के कनेक्टिविटी प्लान पर काम कर रहा है जीडीए

नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड बनने के बाद गाजियाबाद की कनेक्टिविटी आसपास के क्षेत्रों में बेहतर हो जाएगी। अब गाजियाबाद विकास प्राधिकरण से इस प्रोजेक्ट के  बारे में बड़ा अपडेट आया है। जानकारी मिली है कि त्योहारों के बाद इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम शुरू होने जा रहा है। आपको बता दें कि एनसीआर प्लानिंग बोर्ड ने पिछले दिनों ग़ाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण को शहर की कनेक्टिविटी पर तेज़ी से काम करने का आदेश दिया था। प्लानिंग बोर्ड ने कहा है कि ग़ाज़ियाबाद की दिल्ली, नोएडा, मेरठ और हापुड़ से कनेक्टिविटी को और बेहतर बनाने की ज़रूरत है। क़रीब एक दशक पहले नॉर्दन पेरिफेरल रोड पर काम शुरू हुआ  था, लेकिन यह प्रोजेक्ट अब तक कागज़ों से बाहर नहीं निकल पाया।

दिल्ली जाना होगा और आसान, राजनगर एक्सटेंशन को फायदा

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण जल्द ही नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड का तेजी से निर्माण करने जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर में बनने वाले इस रिंग रोड को हिंडन के आगे देहरादून-दिल्ली हाईवे से कनेक्ट किया जाएगा। इससे देहरादून और सहारनपुर जाने वाले लोगों का यात्रा समय बचेगा। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड राजनगर एक्सटेंशन, आउटर रिंग रोड और मिगसन सोसाइटी के सामने जोनल प्लान रोड को पूरा करने में जुट गया है। इस रोड का काम पूरा होने के बाद गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन से दिल्ली जाने वाले लोगों को फायदा मिलेगा।

सड़क देहरादून हाईवे से होगी लिंक, तीन फेज में बनेगी

जीडीए के प्रभारी इंजीनियर मानवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में बनने वाली सड़क की लंबाई 20 किलोमीटर होगी। जिसे बनाने पर 260 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इसे तीन चरणों में बनाया जा रहा है। पहले चरण में 6.4 किलोमीटर का निर्माण किया जाएगा। जिसे हापुड़ रोड से मेरठ रोड तक बनाया जाएगा। दूसरे चरण में 8.6 किलोमीटर लंबी रोड बनाई जाएगी, जो मेरठ रोड से हिंडन नदी तक बनेगी। तीसरे चरण में 5 किलोमीटर रोड का निर्माण कराया जाना है। यह भोपुरा से हिंडन नदी तक बनेगी। हिंडन के बाद इसे सीधे देहरादून-दिल्ली हाईवे से लिंक किया जाएगा। 

इमरजेंसी के दौरान मददगार होगा रास्ता, ट्रैफिक स्मूथ होगा

नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड के बन जाने से राजनगर एक्सटेंशन की मुख्य सड़क पर वाहनों का दबाव कम हो जाएगा। शहर में होने वाले धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के चलते रोड डायवर्जन के दौरान यह मुख्य भूमिका निभाएगी। इसके जरिए हापुड़, मेरठ और देहरादून को जाने वाले लोगों को एक नया रास्ता मिल जाएगा। अभी देहरादून जाने के लिए लोग मेरठ रोड या दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उपयोग करते हैं। दोनों रास्तों से करीब चार-पांच घंटे का समय लगता है। नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड के बन जाने से यात्रा समय में भी कमी आएगी।