रेलवे उपभोक्ताओं को मिली बड़ी राहत, अब मात्र एक क्लिक और पता चलेगा रेलवे पार्सल कहां पहुंचा
 

Railway parcel : रेलवे पार्सल करना आसान होगा। पार्सल बुक करने वालों को आसानी से पता चलेगा। पार्सल की जगह तुरंत मिल जाएगी। प्रतिदिन लाखों लोग ट्रेन पर सफर करते हैं। ऐसे में रेलवे यात्रियों को कई विशिष्ट सुविधाएं प्रदान करता है। यात्रियों को बेहतर व्यवस्था देने के लिए रेलवे ने पार्सल घर को अत्यधिक सुविधाओं से लैस किया है, जिससे वे घर बैठे अपने पार्सल की जगह जान सकते हैं। चलिए पता है.

 

Indian Railway : अब रेलवे पार्सल बुक करने वाले आसानी से उसकी पोजीशन जान सकेंगे। सिर्फ एक क्लिक करने से पार्सल का स्थान पता चलेगा। रेलवे ने पार्सलघर को अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया है ताकि उपभोक्ताओं को बेहतर व्यवस्था मिल सके। रोजाना, पूर्वोत्तर रेलवे के गोंडा स्टेशन पर पार्सल घर पर बहुत सारे माल बुक किए जाते हैं। व्यापारियों और यात्रियों के लिए इससे ट्रेन में सामान बुक करना बहुत आसान है। आज रेलवे की यह सेवा आम लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है। यहां से भेजी जाने वाली वस्तुओं की तुलना में बाहर से आने वाली वस्तुओं की संख्या अधिक है। 

ये पढ़ें - Bihar को मिला तोहफा, 2 नए रेल कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा ये जिला 

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि बीच-बीच में गाड़ियों की संख्या बढ़ने से पार्सल घर बुकिंग प्रभावित होती है। यहां आने वाले व्यापारियों को इसकी जानकारी समय-समय पर दी जाती है। क्या कह रहे हैं? यात्रियों और उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए यह व्यवस्था बनाई गई है, अधिकारी मंडल वाणिज्य निरीक्षक एसके मिश्रा ने बताया। अब हर बुकिंग यहाँ ऑनलाइन होगी। इससे पार्सल की स्थिति भी आसानी से जान सकेंगे।

यहां से बाहर के लिए होती है बुकिंग

यहां से बाहर के लोग सिद्धार्थनगर और बस्ती से सामान बुक कराने आते हैं। यही नहीं, अयोध्याधाम में आने वाले व्यापारी और यात्री गोंडा स्टेशन से विभिन्न स्थानों पर सामान बुक करते हैं। इसके अलावा, श्रावस्ती, बलरामपुर और गोंडा के लोग पार्सल घर पर अपने पैकेट को विभिन्न स्थानों तक पहुंचाने के लिए आते हैं, जिससे यहां पर्यटकों की संख्या बनी रहती है।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश के इस जिले में 40.72 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी 34 नई सड़कें