UP के इस जिले में 3.5 लाख बिजली उपभोक्ताओं को मिली बड़ी राहत

UP News - हाल ही में आए एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन ने एकमुश्त समाधान योजना शुरू की है। यह लखीमपुर खीरी जिले के करीब साढ़े तीन लाख बकायेदारों के लिए वरदान साबित होगी। इस योजना से सबसे ज्यादा उन उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा, जिनका बिल वर्षों से बकाया है...
 

UP News : उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन ने एकमुश्त समाधान योजना शुरू की है। यह लखीमपुर खीरी जिले के करीब साढ़े तीन लाख बकायेदारों के लिए वरदान साबित होगी। इस योजना से सबसे ज्यादा उन उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा, जिनका बिल वर्षों से बकाया है। जिले के साढ़े तीन लाख बकायेदारों पर बिजली विभाग करीब आठ करोड़ रुपये बाकी है। पंजीकरण कराने पर उपभोक्ताओं को 50 से 100 प्रतिशत तक ब्याज माफ हो सकेगा।

जिले के विद्युत उपभोक्ताओं पर बिजली विभाग का करोड़ों रुपये बकाया है। इसकी वसूली करने के लिए बिजली विभाग ने ओटीएस योजना शुरू कर दी है, जो आठ नवंबर से 31 दिसंबर तक है। जनपद के 3,39,047 उपभोक्ताओं पर करीब आठ सौ करोड़ की देनदारी है। इसमें विद्युत उपकेंद्र प्रथम लखीमपुर के 174630 उपभोक्ताओं पर 362 करोड़ और विद्युत उपकेंद्र द्वितीय गोला के 167417 उपभोक्ताओं पर करीब 400 करोड़ रुपये बकाया है। यह उपभोक्ता वह हैं, जिन पर 5000 से अधिक की बकायेदारी है। इसमें घरेलू से लेकर कॉमर्शियल, निजी संस्थान, निजी नलकूप एवं लघु व सूक्ष्म उद्योग के उपभोक्ता हैं।

आरसी जारी होने वाले बकायेदारों को भी मिलेगा लाभ

अधिशाषी अभियंता शैलेंद्र कुमार ने बताया कि उपभोक्ता उपकेंद्र पर आकर मूल धनराशि और ब्याज के बारे में जानकारी कर लें। इसके बाद पंजीकरण कराकर इसका लाभ उठा सकते हैं। ओटीएस के तहत उपभोक्ता आठ से 30 नवंबर, एक से 15 दिसंबर और 16 से 31 दिसंबर तक तीन चरणों में पंजीकरण कराकर लाभान्वित हो सकते हैं।

इस तरह मिलेगी छूट

- एक किलोवाट तक के घरेलू उपभोक्ताओं की पूरी मूल धनराशि जमा करने पर 100 प्रतिशत तक विलंब अधिभार यानि सरचार्ज माफ होगा। जबकि 12 किस्तों में जमा करने पर सरचार्ज 90 फीसदी माफ होगा।
- एक किलोवाट से अधिक भार के घरेलू उपभोक्ताओं को पूरा भुगतान करने पर 90 प्रतिशत, तीन किस्तों में जमा करने पर 80 फीसदी और छह किस्तों में जमा करने पर 70 प्रतिशत सरचार्ज माफ होगा।

- तीन किलोवाट तक के कॉमर्शियल उपभोक्ताओं को पूरा भुगतान करने पर 80 प्रतिशत, तीन किस्त पर 70 प्रतिशत की छूट मिलेगी।
- तीन किलोवाट से अधिक के कॉमर्शियल उपभोक्ताओं को पूरा भुगतान करने पर सरचार्ज पर 60 प्रतिशत और तीन किस्त में देने पर 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

विद्युत वितरण खंड- उपभोक्ता- बकाया बिल

प्रथम लखीमपुर-1 74630- 362 करोड़
द्वितीय गोला- 164417- 400 करोड़

यह उपभोक्ता पांच हजार से अधिक बकाये की धनराशि वाले हैं। इनमें सरकारी कार्यालय शामिल नहीं हैं।

विद्युत वितरण खंड प्रथम व द्वितीय के बकायेदार उपभोक्ताओं की संख्या करीब साढ़े तीन लाख है। जिन पर 762 करोड़ की धनराशि बकाया है। शासन उपभोक्ताओं को सरचार्ज में छूट देने के लिए ओटीएस योजना शुरू की है। उपभोक्ता सुविधा अनुसार योजना का लाभ उठाकर बकाया बिल आसान किस्तों में जमा कर सकते हैं।