UP के बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ा अपडेट, अब बिजली का झंझट होगा खत्म, विभाग ने खुद बताया तरीका 
 

UP Bijli Vibhag - गर्मियों का सीजन आने वाला है और सर्दियों का अंत होने वाला है। इसलिए बिजली बिल भी बढ़ेगा। उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को चिंता नहीं करनी चाहिए। वास्तव में, बिजली विभाग ने सोशल मीडिया पर लोगों को बिजली बिल को कम करने के लिए कुछ विशिष्ट तरीके बताए हैं। इन खेतों में काम करने पर बिजली बिल की चलती जेब का बोझ बहुत कम होगा। नीचे खबर में जानें: 

 

The Chopal : उत्तर प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली बिल के चलते बोझ को कम करने का समय आ गया है। Uttar Pradesh Power Corporation ने एक नवीनतम अपडेट जारी किया है जिसे पालन करने से आपका बिजली बिल स्वयं कम हो जाएगा। उत्तर प्रदेश विद्युत विभाग ने खपत को कम करने के लिए कुछ तरीके बताए हैं, जिससे विद्युत बिल स्वचालित रूप से कम हो जाएंगे। यूपी बिजली विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर यह अपडेट पोस्ट किया है। विभाग ने कुछ तरीके बताए जो आप अपने घर या संस्थान में बिजली की खपत को कम कर सकते हैं। विभाग द्वारा जारी इस अपडेट को नीचे पढ़ें।

ये पढ़ें - UP के यह बिजली उपभोक्ताओं होगें रडार पर, अब कट जाएगा इनका कनेक्शन

बिजली खपत को कम करने के लिए अपनाएं ये तरीका-

घर या संस्थान में बिजली से चलने वाले यंत्रों के इस्तेमाल न होने के स्थिति में स्विच ऑफ रखें।
ज्यादा बिजली खपत वाले यंत्र जैसे एसी, मोटर, वाशिंग मशीन या अन्य भारी यंत्रों को एक साथ न चलाएं। 
रोशनी के लिए सीएफएल या एलईडी बल्ब (CFL or LED bulb) का इस्तेमाल करें। यह बल्ब आम बल्बों से कम बिजली खाते हैं।
पानी गर्म करने या अन्य किसी प्रकार के हीटर को ज्यादा देर तक चालू न रखें।
अपने बिजली चालित उपकरणों की समय-समय पर जांच करते रहें कि उनमें कोई खराबी तो नहीं है, ऐसी स्थिति में बिजली की खपत बढ़ सकती है।

हर महीने कम होगी खपत

UPPCL के सोशल हैंडल पर बिजली की खपत को कम करने के लिए आवश्यक सूचना दी गई है। यूपी बिजली विभाग का कहना है कि अगर इन सुझावों का पालन किया जाए तो हर महीने बिजली की खपत में काफी कमी आ जाएगी और साथ ही बिजली बिल भी कम हो जाएगा।

ये पढ़ें - DA Hike Update : केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ता मूल वेतन का 50 फीसदी