Bihar को मिला तोहफा, 2 नए रेल कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा ये जिला

Rail corridor : यह कॉरिडोर पीएम गति शक्ति कार्यक्रम के तहत बनाया जाएगा, जो मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी को बढ़ाना है। लॉजिस्टिक्स में सुधार होगा और ढुलाई की लागत कम हो सकेगी। पैसेंजर ट्रेनों को बेहतर बनाया जाएगा।

 

Railway News : रेलवे को 2024 के अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तीन नए रेल इकॉनोमिक कॉरिडोर घोषित किए हैं। इनमें से दो मुजफ्फरपुर से जुड़ सकते हैं। जानकारों का कहना है कि इनर्जी, मिनरल और सीमेंट कॉरिडोर का मार्ग गोमो-बरौनी-मुजफ्फरपुर-गोरखपुर और हाजीपुर-मुजफ्फरपुर-बरौनी-कटिहार हो सकता है। फिलहाल पूमरे ने इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी है।

मल्टी-मॉडल संबंध बढ़ेंगे

यह कॉरिडोर पीएम गति शक्ति कार्यक्रम के तहत बनाया जाएगा, जो मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी को बढ़ाना है। लॉजिस्टिक्स में सुधार होगा और ढुलाई की लागत कम हो सकेगी। हाई ट्रैफिक गलियारों में भीड़भाड़ कम होने से पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बेहतर होगा। पूमरे के एक अधिकारी ने कहा कि रेलवे बोर्ड से अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है। हालाँकि, दोनों इस क्षेत्र से कॉरिडोर में जुड़ने की संभावना है। इससे क्षेत्रों में आर्थिक विकास और कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश की 18.47 लाख महिलाएं बनेंगी लखपति, 3 साल का योगी सरकार का हैं यह मास्टर प्लान 

अंतरिम बजट में सोनपुर-समस्तीपुर रेलवे खंडों पर 23 ओवर और अंडरब्रिज भी शामिल हैं। इसके लिए छह करोड़ नौ लाख रुपये प्राप्त हुए हैं। मुजफ्फरपुर-सुगौली रेलवे क्रॉसिंग के अलावा बेतिया-छावनी रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनाने के लिए इसमें छह करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इसका निर्माण अब जल्दी होगा। इसके अलावा, बापूधाम मोतिहारी-मुजफ्फरपुर-सुगौली एलसी ने मुजफ्फरपुर-नारायणपुर अनंत, मोतीपुर यार्ड, थलवारा-लहेरिया सराय, मोतीपुर-महवल, दरभंगा यार्ड और रामदयालु नगर-मुजफ्फरपुर, रामदयालु नगर तुर्की के ऊपर ओवरब्रिज के लिए एक-एक लाख का अनुदान दिया है। इसके अलावा, ३४ रेलखंडों पर सुरंगों और पहुंच पथों के निर्माण के लिए १५ करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

1 - इनर्जी, मिनरल और सीमेंट कॉरिडोर मुजफ्फरपुर से गुजर सकते हैं

2 - समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर हाई ट्रैफिक डेंसिटी कॉरिडोर से जुड़ सकते हैं

न्यू मुजफ्फरपुर जंक्शन टर्मिनल को एक बार फिर धक्का लगा

न्यू मुजफ्फरपुर जंक्शन टर्मिनल का निर्माण एक बार फिर बाधित हो गया है। रेलवे को इसके लिए सिर्फ एक हजार रुपये दिए गए हैं। नारायणपुर अनंत मालगोदाम टर्मिनल को भी उतनी ही राशि मिली है, जबकि सोनपुर मंडल का मालगोदाम अधिक राजस्व देता है। बजट में मुजफ्फरपुर जंक्शन के वाशिंग पिट और जलनिकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम बनाने के लिए 30 लाख रुपये निर्धारित किए गए हैं।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश के इस जिले में 40.72 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी 34 नई सड़कें